14 अप्रैल के बाद से कर सकेंगे रेल और हवाई यात्रा, 15 अप्रैल से टिकटों की बुकिंग शुरू | Rail and air travel will be able to start from April 14, booking of tickets starts from April 15

14 अप्रैल के बाद से कर सकेंगे रेल और हवाई यात्रा, 15 अप्रैल से टिकटों की बुकिंग शुरू

14 अप्रैल के बाद से कर सकेंगे रेल और हवाई यात्रा, 15 अप्रैल से टिकटों की बुकिंग शुरू

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : April 1, 2020/3:18 pm IST

नई दिल्ली। 21 दिनों के लॉकडाउन के बाद 15 अप्रैल से रेलवे और निजी एयरलाइंस कंपनियों ने यात्रियों के लिए टिकट बुक करना शुरू कर दिया है। पहले लोग अनुमान लगा रहे थे कि लॉकडाउन की समय सीमा बढ़ सकती है। जिस पर कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने कहा था कि 21 दिनों की लॉकडाउन अवधि को बढ़ाने की सरकार की कोई योजना नहीं है। उन्होंने इसे लेकर आ रही रिपोर्ट्स पर हैरानी जताई।

पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट के 33 जजों ने प्रधानमंत्री केयर्स फंड में दिया 50-50 हजार, अज़ी…

इसके बाद से ही भारतीय रेलवे और निजी एयरलाइंस कंपनियों ने 14 अप्रैल के बाद के लिए टिकट बुकिंग शुरू की। इस संदर्भ में वेस्टर्न रेलवे के पीआरओ प्रदीप शर्मा ने कहा कि भारतीय रेलवे ने 14 अप्रैल के बाद की रेल यात्रा के लिए टिकट बुकिंग शुरू कर दी है।

पढ़ें- तीन महीने टाल सकते हैं अपना EMI, निजी बैंकों ने भी जारी किया गाइडला…

आईआरसीटीसी की एप और वेबसाइट पर 15 अप्रैल से यात्रा के लिए टिकट उपलब्ध हैं। अभी स्टेशनों पर टिकट की बुकिंग नहीं होगी। एयरलाइंस कंपनियां भी यात्रा के लिए 15 अप्रैल से बुकिंग शुरू कर देंगी। स्पाइसजेट, इंडिगो और गो एयर जैसी निजी एयरलाइंस कंपनियां घरेलू यात्रा के लिए ऑनलाइन बुकिंग सिस्टम को खोल रही हैं। फिलहाल एयरलाइंस की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

पढ़ें- तीन महीने टाल सकते हैं अपना EMI, निजी बैंकों ने भी जारी किया गाइडला…

यदि लॉकडाउन की अवधि बढ़ती है तो पहले से बुक किए गए टिकट रद्द हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में आईआरसीटीसी रेल किराए का पैसा यात्री के बैंक खाते में सीधे भेज देगा।