बिगड़ी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने रेलवे का मेगा प्लान, 'कार्गो फैसिलेशन यूनिट' का पायलेट प्रोजेक्ट तैयार | Railway plan ready to bring deteriorated economy back on track Project of 'Cargo Facilitation Unit' ready

बिगड़ी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने रेलवे का मेगा प्लान, ‘कार्गो फैसिलेशन यूनिट’ का पायलेट प्रोजेक्ट तैयार

बिगड़ी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने रेलवे का मेगा प्लान, 'कार्गो फैसिलेशन यूनिट' का पायलेट प्रोजेक्ट तैयार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : May 19, 2020/3:41 am IST

रायपुर । कोविड-19 के चलते लागू योगदान से रेलवे के सामने कई प्रकार की चुनौतियां सामने आई हैं, इन्हीं चुनौतियों के बीच कई संभावनाएं भी पैदा हुई हैं, जिस पर अब सबकी निगाहें हैं । हाल ही में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने समिति का गठन किया है जो नए बिजनेस तलाशने का काम रेलवे के लिए करेगी जिससे रेलवे को अतिरिक्त आय हो सके ।

ये भी पढ़ें- पूर्व CM कमलनाथ ने कहा- भूखे-प्यासे मजदूरों का दर्द जानना छोड़ सरका…

लॉकडाउन के चलते देश की बिगड़ी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए काम शुरु हो गया है । इस अर्थव्यवस्था को तेज गति प्रदान करने के लिए भारतीय रेलवे ने “कार्गो फैसिलेशन यूनिट” बनाने का निर्णय लिया है। यह अभी पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर बिलासपुर रेल जोन में शुरु किया जा रहा है । लॉकडाउन के दौरान खाद्य और मेडिकल सामग्री की निर्वाध उपलब्धता के लिए रेलवे ने स्पेशल पार्सल ट्रेन चलाया, जिसे अच्छा रेस्पांस मिला है। इस बीच रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक से बहुत से पेरिशेबल गुड्स है, जिसका परिवहन रेलवे कर सकता है, लेकिन अभी वे काफी दूर हैं। इस दिशा में रेलवे ने पेरिशेबल गुड्स ट्रांसपोर्टेशन पर फोकस करते हुए योजना बनाई है जिसके तहत डोर टू डोर कलेक्शन और डिलीवरी के साथ ही रेफ्रिजरेटेड कार्गो सेवा शुरू करने का प्लान बनाया गया है ।

ये भी पढ़ें- वैक्सीन के आने तक खत्म नहीं होगा कोरोना! इसके साथ ही जीने की आदत डा…

छत्तीसगढ़ से फल और सब्जी का कारोबार काफी बड़ा है । इसलिए रेलवे के इस डेडीकेटेड पेरिशेबल कार्गो सेवा का फोकस फल और सब्जी कारोबार पर ही है । रायपुर के बड़े फल और सब्जी व्यवसायियों का कहना है कि रेलवे की सुविधा अच्छी है, लेकिन उन्हें प्रोफेशनल होना पड़ेगा, साथ ही माल भाड़ा को प्रतिस्पर्धात्मक रखना होगा । दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के इस प्रयास से न केवल रेलवे से माल लदान एवं परिवहन को प्रोत्साहन मिलेगा…बल्कि उद्योग जगत के माध्यम से देश की जनता को भी लाभ होगा । बहरहाल अब देखना होगा की रेलवे की ये कार्गो फैसिलेशन यूनिट कितनी गती प्राप्त करता है ।