चीन से तनाव के बीच आज राजनाथ सिंह जाएंगे रूस, लड़ाकू यानों और S-400 की जल्द डिलीवरी की कर सकते हैं मांग | Rajnath Singh will go to Russia today

चीन से तनाव के बीच आज राजनाथ सिंह जाएंगे रूस, लड़ाकू यानों और S-400 की जल्द डिलीवरी की कर सकते हैं मांग

चीन से तनाव के बीच आज राजनाथ सिंह जाएंगे रूस, लड़ाकू यानों और S-400 की जल्द डिलीवरी की कर सकते हैं मांग

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : September 2, 2020/3:39 am IST

नई दिल्ली। चीन के साथ फिर से बनती तनाव की स्थिति के मद्देनजर राजनाथ सिंह आज से तीन दिनी रूस दौरे पर रवाना होंगे। वे शंघाई कॉरपोरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) के सदस्य देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेंगे। शंघाई कॉरपोरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) के ग्रुप में भारत, रूस, चीन, कजाकिस्तान, तजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, पाकिस्तान जैसे देश शामिल हैं।

पढ़ें- पैंगोंग सो के करीब भारतीय सेना की स्थिति मजबूत, बढ़ाई गई सेना और टै..

विदेश मंत्रालय की ओर से इस रूस की तरफ से न्योता मिलने की बात कही गई है, हालांकि एस. जयशंकर के दौरे को लेकर कुछ पुष्टि नहीं हुई है।

पढ़ें- स्पा सेंटर में सेक्स रैकेट का खुलासा, ग्राहकों के साथ संदिग्ध अवस्था में मिली…

आपको बता दें कि इससे पहले भी जब चीन के साथ गलवान घाटी में विवाद हुआ था, तब भी राजनाथ सिंह रूस के दौरे पर गए थे। तब राजनाथ सिंह रूस की विक्ट्री डे परेड के 75 साल पूरे होने पर जश्न में शामिल हुए थे।

पढ़ें- फेसबुक के कर्मचारी पीएम मोदी को कहते हैं अपशब्द, केंद्रीय मंत्री ने…

गौरतलब है कि इस साल रूस के पास ही BRICS और SCO की बैठक करवाने का अधिकार है। यही कारण है कि रूस के अलग-अलग हिस्सों में ये बैठकें हो रही हैं। राजनाथ सिंह के दौरे के बाद रूस में दस सितंबर को SCO की एक और बैठक होनी है, जिसमें कई देशों के विदेश मंत्री शामिल होंगे। यहां पर भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर भी शामिल हो सकते हैं।

पढ़ें- लखनऊ के कई परीक्षा केंद्रों में रद्द की गई JEE मेंस की परीक्षा, निर…

ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह लड़ाकू यानों की खेप और एस 400 डिफेंस सिस्टम की जल्द डिलीवरी की मांग कर सकते हैं।