भीषण गर्मी के बीच राहत देने वाली खबर, 1 जून को ही केरल तट पर दस्तक देगा मानसून | Relief news amidst scorching heat, monsoon will knock Kerala coast on June 1

भीषण गर्मी के बीच राहत देने वाली खबर, 1 जून को ही केरल तट पर दस्तक देगा मानसून

भीषण गर्मी के बीच राहत देने वाली खबर, 1 जून को ही केरल तट पर दस्तक देगा मानसून

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : May 29, 2020/8:10 am IST

नई दिल्ली। देश के कई इलाके भीषण गर्मी की चपेट में हैं। ऐसे वक्त में राहत देने वाली खबर ये है कि मानसून 1 जून को ही केरल के तट पर दस्तक दे देगा। मौसम विभाग ने गुरुवार को इसके पूर्वानुमान में बदलाव किया।

पढ़ें- कवर्धा पहुंच सकते हैं टिड्डी दल, एमपी के वारासिवनी में हैं मौजूद, कृषि विभाग के अफसर मौके पर

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक 1 जून को दक्षिण पश्चिम मानसून केरल पहुंच सकता है। पहले उम्मीद जताई गई थी कि ये 5 जून को पहुंचेगा। लेकिन साइक्लोन के बाद से कुछ जगहों पर दबाव कम होने की वजह से मानसून जल्दी पहुंच रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक वर्तमान परिस्थितियां मानसून के आगमन को लेकर बेहद अनुकूल बन गई हैं।

पढ़ें- बीते 24 घंटे में 116 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए, 3 की गई जान, संक्रमित 

ये इस आधार पर कहा जा रहा है कि दक्षिण पूर्व और पूर्वी केंद्रीय अरब सागर के ऊपर 31 मई के करीब कम दबाव बन सकता है। ऐसे में नए घटनाक्रम के चलते अब मानसून 4 दिन पहले ही आ जाएगा।

पढ़ें- लोगों के बीच दो गज की दूरी कम होते ही बजेगा अलार्म, बीटेक के छात्र …

बता दें कि मौसम विभाग ने अप्रैल में कहा था कि इस बार मानसून औसत ही रहने वाला है। विभाग के मुताबिक, 96 से 100 फीसदी बारिश को सामान्य मानसून माना जाता है। पिछले साल मानसून 8 दिन की देरी से 8 जून को केरल के समुद्र तट से टकराया था।