स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम पर कोरोना का ग्रहण, स्कूली बच्चे, कैडेट्स और नेशनल कैडेट क्रॉप्स नहीं होंगे शामिल | School children, cadets and national cadet crops will not be included in the Independence Day program

स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम पर कोरोना का ग्रहण, स्कूली बच्चे, कैडेट्स और नेशनल कैडेट क्रॉप्स नहीं होंगे शामिल

स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम पर कोरोना का ग्रहण, स्कूली बच्चे, कैडेट्स और नेशनल कैडेट क्रॉप्स नहीं होंगे शामिल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : July 14, 2020/4:18 pm IST

नई दिल्ली: कोरोना का ग्रहण अब गणतंत्र दिवस के परेड पर लग गया है। देश के ​इतिहास में पहली बार ऐसा होगा, जब लाल किले में स्वतंत्रता दिवस समारोह अगल ही अंदाज में देखने को मिलेगा। 15 अगस्त को लाल किला में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में केवल 20 प्रतिशत वीआईपी सहित अन्य लोग शामिल होंगे। इनमें 1500 कोरोना विनर को भी शामिल किया गया है। वहीं इस बार कैडेट्स और नेशनल कैडेट क्रॉप्स भी इसका हिस्सा नहीं होंगे। को कार्यक्रम में शामिल नहीं किया जाएगा।

Read More: अब रात 9 बजे तक ही खुलेंगे होटल, रेस्टोरेंट और ढाबे, 9 बजे के बाद सड़क पर घूमते पाए जाने पर होगी कार्रवाई

मिली जानकारी के अनुसार रक्षा सचिव अजय कुमार और एएसआई के महानिदेशक ने बीते दिनों कार्यक्रम स्थल का जायजा लिया। इस दौरान दोनों अधिकारियों ने सीटिंग व्यवस्था को लेकर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया है। बताया जा रहा है कि इस बार सीटिंग व्यवस्था सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के अनुसार किया जाएगा।

Read More: राजस्थान CM गहलोत ने कहा, बीजेपी की जिस टीम ने मध्यप्रदेश में काम किया वही टीम राजस्थान में कर रही मैनेजमेंट

बताया जा रहा है कि वीवीआईपी भी लालकिले में उस स्थान पर नहीं बैठ पाएंगे जहां पहले दोनों तरफ करीब 900 लोग बैठते थे। इस बार केवल 100 लोग शामिल होंगे। उन्हें भी लोअर लेवल पर ही बैठना होगा। प्राचीर से ही पीएम भाषण देते हैं। इस बार समारोह में महामारी से जीतने वाले 1500 कोरोना विनर शामिल होंगे। इनमें 500 लोकल पुलिसकर्मी होंगे और बाकी 1000 देश के अलग-अलग हिस्सों से होंगे।

Read More: भारत में जल्द बनेगी कोरोना की वैक्सीन! 1000 लोगों पर चल रहा है ट्रायल: ICMR