सिंधिया- दिग्विजय सिंह समेत राज्यसभा के नव निर्वाचित सदस्यों ने ली शपथ, मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ से चार सांसदों ने ली शपथ | Scindia - Newly elected members of Rajya Sabha swearing in along with Digvijay Singh Four MPs took oath from Madhya Pradesh-Chhattisgarh

सिंधिया- दिग्विजय सिंह समेत राज्यसभा के नव निर्वाचित सदस्यों ने ली शपथ, मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ से चार सांसदों ने ली शपथ

सिंधिया- दिग्विजय सिंह समेत राज्यसभा के नव निर्वाचित सदस्यों ने ली शपथ, मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ से चार सांसदों ने ली शपथ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : July 22, 2020/6:31 am IST

नई दिल्ली । राज्यसभा के नए चुने हुए सदस्यों ने आज शपथ ग्रहण की, 20 राज्यों की 61 सीटों से राज्यसभा सदस्य निर्वाचित होकर आए हैं, जिनमें हरियाणा की एक सीट पर उपचुनाव वाली सीट भी शामिल है। महाराष्ट्र से 7, तमिलनाडु से 6, हरियाणा से 3, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना से दो-दो, ओडिशा से 4, बिहार और बंगाल से पांच-पांच, मध्यप्रदेश और असम से तीन-तीन और हिमाचल प्रदेश और छत्तीसगढ़ से एक-एक सदस्य ने शपथ ग्रहण की है। इसके अलावा कर्नाटक के 4, अरुणाचल के 1 और मेघालय के 1 सदस्य शामिल हैं। मध्यप्रदेश से ज्योतिरादित्य सिंधिया, दिग्विजय सिंह, सुमेर सिंह सोलंकी वहीं छत्तीसगढ़ से केटीएस तुलसी ने शपथग्रहण की है।

ये भी पढ़ें- केंद्र से नहीं मिला फंड, राज्य सरकार ने लिया 4250 करोड़ का लोन

राज्यसभा के 61 चुने सदस्यों में बीजेपी के सर्वाधिक 17, कांग्रेस के 9, जेडीयू के 3, बीजद और वाईएसआर कांग्रेस के चार-चार, अन्नाद्रमुक और द्रमुक ने तीन-तीन, एनसीपी, आरजेडी और टीआरएस ने दो-दो और शेष सीटें अन्य ने जीतीं हैं। इन 61 नए सदस्यों में से 43 सदस्य पहली बार चुने गए हैं बाकी सदस्यों ने दोबारा राज्यसभा में वापसी की है।

ये भी पढ़ें- RSS लगाएगा डिजिटल प्लेटफार्म पर शाखाएं, केंद्र-राज्य सरकारों के कामकाज की जा रही समीक्षा

कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया, कांग्रेस के दिग्विजय सिंह और मल्लिकार्जुन खड़गे, झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन समेत द्रमुक के तिरुचि शिवा और झारखंड भारतीय जनता पार्टी के दीपक प्रकाश ने बुधवार को राज्यसभा के सदस्य के रुप में शपथ ली है। 61 सदस्यों में से जो सदस्य आज 22 जुलाई को शपथ नहीं ले पाएंगे वे आगामी सत्र में शपथ ले पाएंगे।

ये भी पढ़ें- दो शहरों में मिले 136 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज, 5 पुलिसकर्मियों में मिला कोरोना का

कुल 61 में से 43 सदस्य पहली बार सदन में पहुंचे है। इनमें 12 सदस्य ऐसे है जो कार्यकाल पूरा करने के बाद फिर निर्वाचित हुए हैं। पिछले माह 19 तारीख को हुए 20 राज्यों में राज्यसभा के चुनाव हुए थे। इसके बाद सदन में भाजपा की सीटों की संख्या 75 से बढकर 86 हो गई है। यह पहली बार है कि संसद का सत्र न होने के बावजूद राज्यसभा सदन में शपथ ग्रहण कराई गई। सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने के लिए ये फैसला लिया गया ।

 
Flowers