चीन में फिर हालात बेकाबू, हेबई में लगाया गया लॉकडाउन, जापान में लगी इमरजेंसी | situation in China again uncontrolled, lockdown imposed in Hebei, Emergency in Japan

चीन में फिर हालात बेकाबू, हेबई में लगाया गया लॉकडाउन, जापान में लगी इमरजेंसी

चीन में फिर हालात बेकाबू, हेबई में लगाया गया लॉकडाउन, जापान में लगी इमरजेंसी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : January 8, 2021/8:09 am IST

नई दिल्ली। कोरोना की जन्मभूमि चीन में वायरस एक फिर से बेकाबू हो रहा है। पांच महीनों में सबसे ज्यादा नए मामले मिले हैं। हेबेई प्रांत में लॉकडाउन कर दिया गया है। यात्रा पर रोक लगा दी है। इधर जापान की राजधानी टोक्यो में इमरजेंसी घोषित कर दी गई है। 

पढ़ें- जहरीली शराब पीने से पांच लोगों की मौत, 16 लोग बीमार

बीजिंग की राजधानी से सटे हेबेई प्रांत में लगातार मामले मिलने के बाद कड़ी पाबंदी लगा दी गई है। कई स्थानों पर लॉकडाउन की स्थिति है। गोंगडोंग प्रांत में साउथ अफ्रीका के वायरस का स्ट्रेन भी मिला है। शिनजियांग प्रांत में बड़े पैमाने पर टेस्टिंग शुरू कर दी गई है। यहां से निकलने वाले दस हाइवे प्रतिबंधित किए गए हैं।

पढ़ें- हनी ट्रैप मामला : आरोपियों से मिली अश्लील सीडी जांच…

ब्रिटेन में पिछले 24 घंटों में अप्रैल के बाद मौत का आंकड़ा सबसे ज्यादा बढ़ा है। यहां एक हजार से अधिक मौत एक दिन में हुई हैं। ब्रिटेन में तीसरी बार लॉकडाउन लगा है। यूरोप के 22 देशों में ब्रिटेन का नया स्ट्रेन फैल गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार नया वायरस तेजी से फैल रहा है। फ्रांस में एक दिन में 25 हजार से ज्यादा नए मामले मिले हैं। यहां के अस्पतालों पर मरीजों के भर्ती होने का दबाव बढ़ रहा है।

पढ़ें- पत्थरबाजों से निपटने ट्रिब्यूनल का होगा गठन, वाहनों…

यूएस में अब तक तीन लाख 60 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। अमेरिका में बच्चों में भी तेजी से कोरोना फैला है। अब तक बीस लाख से ज्यादा बच्चे कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। 17 दिसंबर से 31 दिसंबर के बीच में तीन लाख से ज्यादा बच्चों में कोरोना के नए मामले पाए गए। बच्चों के बीच महामारी फैलने में 17 फीसद की बढ़ोत्तरी हुई है।

 

 
Flowers