बुर्का पहनने और 1 हजार से अधिक मदरसों पर लगेगा प्रतिबंध, इस देश की सरकार कर रही है तैयारी | sri lanka to ban burqa, shut many islamic schools affects muslim population

बुर्का पहनने और 1 हजार से अधिक मदरसों पर लगेगा प्रतिबंध, इस देश की सरकार कर रही है तैयारी

बुर्का पहनने और 1 हजार से अधिक मदरसों पर लगेगा प्रतिबंध, इस देश की सरकार कर रही है तैयारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : March 13, 2021/4:50 pm IST

श्रीलंका: नीदरलैंड, फ्रांस, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, जर्मनी, स्विट्जरलैंड और डेनमार्क के बाद अब श्रीलंका भी बुर्का पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रहा है। इतना ही नहीं सरकार ने 1 हजार से अधिक मदरसों को भी बंद करने का फैसला लिया है। इस बात की जानकारी यहां के सरकार के एक मंत्री ने दी है। बता दें कि श्रीलंका की सरकार ने एक बार पहले भी साल 2019 में हुए बम धमाके के बाद बुर्का पर प्रतिबंध लगा दिया था।

Read More: कोरोना ने पकड़ी रफ्तार, मध्यप्रदेश में आज ​675 नए मरीज मिले, 24 घंटे में दो की मौत

दरअसल श्रीलंका के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री सरथ वेरासेकेरा ने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि बुर्का पहने जाने पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। इस फैसले को कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेजा गया है। सरकार ने अपने इस फैसले को लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला दिया है।

Read More: शादी समारोह से लौट रही दो नाबालिग लड़कियों से दुष्कर्म, जंगल में वारदात को दिया अंजाम

उन्होंने आगे कहा कि हमारे शुरुआती दिनों में मुस्लिम महिलाओं और लड़कियों ने बुर्का कभी नहीं पहना था। यह धार्मिक कट्टरता का संकेत है जो हाल ही में आया है। हम निश्चित रूप से इस पर प्रतिबंध लगाने जा रहे हैं। वहीं, मदरसों को लेकर उन्होंने कहा कि ये मदरसे राष्ट्रीय शिक्षा नीति की धज्जियां उड़ा रहे हैं। कोई भी यूं ही मदरसा नहीं खोल सकता है और बच्चों को जो मन में आए सिखा नहीं सकता है।

Read More: छत्तीसगढ़ में फिर लौट रही कोरोना की लहर? आज 543 नए मरीजों की पुष्टि, 6 की मौत

गौरतलब है कि बौद्ध बहुसंख्यक श्रीलंका में साल 2019 में इस्लामी आतंकवादियों के चर्चों और होटलों में किए गए हमले के बाद भी कुछ समय के लिए बुर्का पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। इस हमले में 250 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी। जिसके बार श्रीलंका ने कई आरोपियों को गिरफ्तार भी किया था।

Read More: जम्मू-कश्मीर से दहशतगर्दों का होगा खात्मा, पुलिस ने जारी किया 9 मोस्टवांटेड आतंकवादियों का पोस्टर