लव मैरिज करने पर फैसला पंचों का, कहा- देना होगा 5 लाख, नवदंपति को करना होगा गोमूत्र और गोबर का सेवन | strange decision of a panchayat on inter-caste marriages they demanded 5 lakh rupees as penalty and to drink gomutra in jhansi up

लव मैरिज करने पर फैसला पंचों का, कहा- देना होगा 5 लाख, नवदंपति को करना होगा गोमूत्र और गोबर का सेवन

लव मैरिज करने पर फैसला पंचों का, कहा- देना होगा 5 लाख, नवदंपति को करना होगा गोमूत्र और गोबर का सेवन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : February 9, 2020/8:58 am IST

झांसी: हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश ने खाप पंचायत की कहानी और उनके पंचों के फरमान से हर कोई वाकिफ है। समय-समय पर खाप पंचायत के फरमान मीडिया के माध्यम से लोगों तक पहुंचते हैं, पंचों ने कई ऐसे भी फरमान सुनाएं हैं। जिन्हें जानकर लोग कांप उठते हैं। ऐसा ही एक मामला झांसी के एक गांव से सामने आया है, जहां खाप पंचायत के पंचों ने अंतरजातीय विवाह करने पर नव दंपति को उसके परिवार को समाज से बेदखल कर दिया। वहीं, फिर से समाज में शामिल करने के लिए परिवार वालों को समाज में 5 लाख जमा करने और नव​दंपति को पवित्र करने के लिए गौ मूत्र पीने, उससे स्नान करने व गोबर का सेवन का फरमान सुनाया है। हालांकि पंचों के फैसले पर अमल किया जाता, जिला प्रशासन ने हस्तक्षेप करते हुए पंचों के इस फरमान को रद्द कर दिया और समाज के सात ठेकेदारों पर कड़ी कार्रवाई की है।

Read More: नागरिकों को सेवाएं देने में छत्तीसगढ़ शीर्ष 6 राज्यों में शामिल

मिली जानकारी के अनुसार प्रेमनगर थाना क्षेत्र के हंसारी ग्वालटोली गांव का है। यहां रहने वाले भूपेश यादव ने लगभग 4 साल पहले 3 जून 2015 को सदर बाजार इलाके में रहने वाली युवती अस्था जैन से विवाह किया था। शादी के बाद दोनों अपने परिजनों के साथ रहने लगे थे। लेकिन समाज के ठेकेदारों को ये बात पची नहीं और उन्होंने भूपेश के परिजनों को सामाजिक कार्य​क्रमों में आमंत्रित करना बंद कर दिया। समाज में शामिल होने के लिए भूपेश के परिजनों ने कई बार गुहार लगाई। बहुत निवेदन के बाद पंचों ने बैठक बुलाई और समाज में शामिल करने के लिए युवती को गौ मूत्र पीना होगा और उससे स्नान करना होगा, यही नहीं गोबर के सेवन की भी शर्त रखी गई। इतना ही नहीं इस सब के बाद उन्हें पांच लाख रुपए अर्थ दंड भी देना होगा।

Read More: महिला पुलिस अधिकारी को धमकी देने का मामला, RTI ऐक्टिविस्ट और बीजेपी प्रवक्ता दोनों पर FIR दर्ज

वहीं, दूसरी ओर पंचों के इस फरमान के बारे में जब जिला प्रशासन को जानकारी मिली तो अधिकारियों ने गांव में पहुंचकर पंचायत के फरमान को खारिज कर दिया। वहीं, पंचों को दोबारा ऐसा करने पर कड़ी कार्रवाई से करने की चेतावनी दी है। अफसरों ने युवक-युवती व उसके परिजनों को सुरक्षा का आश्वासन दिया है।

Read More: ‘लयांग-लयोर करसाना पण्डुम’ कार्यक्रम के समापन समारोह में शामिल होंगे सीएम भूपेश बघेल, क्षेत्र की जनता को देंगे करोड़ों की सौगात