गुड न्यूज: कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट बढ़कर 80 प्रतिशत, मृत्यू दर में भी आयी कमी, अमेरिका को पीछे छोड़ टॉप पर भारत | Good News: Corona patients' recovery rate increased to 80 percent, death rate also decreased, India behind America

गुड न्यूज: कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट बढ़कर 80 प्रतिशत, मृत्यू दर में भी आयी कमी, अमेरिका को पीछे छोड़ टॉप पर भारत

गुड न्यूज: कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट बढ़कर 80 प्रतिशत, मृत्यू दर में भी आयी कमी, अमेरिका को पीछे छोड़ टॉप पर भारत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : September 19, 2020/1:11 pm IST

नई दिल्ली। भारत में तेजी से कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। हालांकि भारत ने अब लोगों के ठीक होने के मामले में भी सारे रेकॉर्ड तोड़ दिए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि भारत ने कोविड-19 रोगियों के स्वस्थ होने के मामले में ऐतिहासिक वैश्विक उपलब्धि हासिल करते हुए अमेरिका को पीछे छोड़ दिया है और इस मामले में टॉप पर पहुंच गया है। मंत्रालय ने कहा कि देश में अब तक 42,08,431 कोविड-19 रोगी स्वस्थ हो चुके हैं जो दुनिया के सभी देशों में संक्रमणमुक्त हुए रोगियों की सर्वाधिक संख्या है। देश में संक्रमण से स्वस्थ होने की दर करीब 80 प्रतिशत हो गई है, वहीं संक्रमण से मृत्यु दर घटकर 1.61 प्रतिशत रह गयी है।

ये भी पढ़ें: बिहार विधानसभा चुनाव: ओवैसी बोले- AIMIM के साथ गठबंधन तय, RJD को हो सकता है न…

मंत्रालय ने कहा, ‘अब भारत में दुनिया भर में संक्रमण से स्वस्थ हुए लोगों की करीब 19 प्रतिशत संख्या है। इसके कारण संक्रमणमुक्त होने की राष्ट्रीय दर मजबूती से सुधरकर 79.28 प्रतिशत हो गई है।’ उसने कहा कि केंद्र सरकार के नेतृत्व में आक्रामक तरीके से जांच करके रोगियों की जल्दी पहचान करने के केंद्रित, क्रमबद्ध और प्रभावी उपायों, त्वरित निगरानी और मानकीकृत उच्च गुणवत्ता वाले क्लीनिकल देखभाल के कारण इस वैश्विक उपलब्धि को हासिल किया जा सका है। मंत्रालय के शनिवार सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के अनुसार 24 घंटे की अवधि में देश में 95,880 लोग कोविड-19 से उबर चुके हैं और स्वस्थ हुए 90 प्रतिशत मामले 15 राज्यों तथा एक केंद्रशासित प्रदेश से आए हैं।

ये भी पढ़ें: देश के इन राज्यों में भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी की चेत…

मंत्रालय ने कहा कि स्वस्थ हुए रोगियों के नए मामलों में करीब 60 फीसद मामले पांच राज्यों- महाराष्ट्र, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक तथा उत्तर प्रदेश से हैं। इन्हीं पांच राज्यों में संक्रमण के सर्वाधिक मामले भी सामने आए। महाराष्ट्र में एक दिन में 22 हजार से अधिक लोग (23 प्रतिशत) स्वस्थ हुए हैं, वहीं संक्रमणमुक्त होने के नए मामलों में आंध्र प्रदेश में 11,000 (12.3 प्रतिशत) लोग हैं। मंत्रालय ने कहा, ‘भारत बहुत अधिक संख्या में रोगियों के ठीक की दिशा में लगातार बढ़ रहा है। यह राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में विशेष केंद्रित रणनीतियों के साथ मिले जुले प्रयास परिणाम है।’

ये भी पढ़ें: किसान बिल को लेकर प्रियंका गांधी ने कहा- सरकार अपने अमीर खरबपति दोस…

मंत्रालय के अनुसार देश में रेमडेसिविर, प्लाज्मा थैरेपी अैर टोसिलीजुमैब जैसी अनुसंधान आधारित पद्धतियों के तर्कसंगत इस्तेमाल की अनुमति दी गई और अन्य तरीकों को भी अपनाया गया। केंद्र सरकार राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को दी जा रही सहायता की नियमित समीक्षा कर रहा है। वह अस्पतालों और अन्य स्वास्थ्य केंद्रों में ऑक्सीजन की उपलब्धता पर भी लगातार नजर रख रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार सुबह आठ बजे के आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में 95,880 लोग संक्रमणमुक्त हो गए हैं। इसी अवधि में कोरोना वायरस संक्रमण के 93,337 नए मामले सामने आए जिसके साथ देश में कोविड-19 के कुल 53,08,014 मामले हो गए हैं। बीते 24 घंटे में 1,247 संक्रमितों की मौत हुई है जिसके साथ मृतक संख्या बढ़कर 85,619 हो गई।

 

 
Flowers