ओमान के सुल्तान का निधन, 3 दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित, पीएम मोदी ने भी जताया दुख | Sultan of Oman dies, 3-day national mourning declared, PM Modi also expresses sorrow

ओमान के सुल्तान का निधन, 3 दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित, पीएम मोदी ने भी जताया दुख

ओमान के सुल्तान का निधन, 3 दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित, पीएम मोदी ने भी जताया दुख

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : January 11, 2020/5:18 am IST

ओमाना। ओमान के सुल्तान क़ाबूस बिन सईद अल सईद की 79 साल की उम्र में मौत हो गई है। सुल्तान के निधन के बाद शनिवार को ओमान में तीन दिन के राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया गया। हालांकि सुल्तान की मौत के कारण का अभी तक कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है। क़ाबूस अरब जगत में सबसे ज़्यादा समय तक सुल्तान रहे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सुल्तान के निधन पर शोक व्यक्त किया।

पढ़ें- ईरान का कबूलनामा, मानवीय गलती से अनजाने में मार गिराया था यूक्रेन का विमान, 1…

ओमान के मीडिया के मुताबिक़ सुल्तान क़ाबूस की मौत शुक्रवार शाम को हुई। पिछले महीने वो बेल्जियम से अपना इलाज कराकर लौटे थे। मीडिया में ऐसी भी ख़बरे थीं कि उन्हें कैंसर है।

पढ़ें- ईरान से जंग नहीं, बढ़ाया गया प्रतिबंध

सुल्तान क़ाबूस 1970 में ब्रिटेन के समर्थन से अपने पिता को गद्दी से हटकार ख़ुद सुल्तान बने थे। उन्होंने ओमान की तरक्क़ी के लिए तेल से होने वाली कमाई का इस्तेमाल किया। सुल्तान क़ाबूस शादीशुदा नहीं थे और उनके उत्तराधिकारी के तौर पर अब कोई नहीं है। सल्तनत के नियमों के मुताबिक़ तख़्त के ख़ाली रहने के तीन दिनों के अंदर शाही परिवार परिषद नया सुल्तान चुनेगी। शाही परिवार परिषद में क़रीब 50 पुरुष सदस्य हैं।

पढ़ें- 33 सेकंड में यूक्रेन के विमान के उड़े परखच्चे, देखें आसमान में हुए …

अजगर का रेस्क्यू