शराब का शौकीन है 'सुल्तान', रोजाना पीता है महंगी स्कॉच, देखिए इसके ठाठ-बाट | Sultan's drinks expensive alcohol daily, earns crores

शराब का शौकीन है ‘सुल्तान’, रोजाना पीता है महंगी स्कॉच, देखिए इसके ठाठ-बाट

शराब का शौकीन है 'सुल्तान', रोजाना पीता है महंगी स्कॉच, देखिए इसके ठाठ-बाट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : May 9, 2020/8:54 am IST

नई दिल्ली। हरियाणा के मुर्रा नस्ल के भैंसों से हर कोई परिचित है। इनमें से एक भैंसे का नाम सुल्‍तान है। भैंसा रोजाना महंगी शराब पीता है और सालाना 90 लाख रुपये तक कमा लेता है।

पढ़ें- महाराष्ट्र में 714 पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित, अब तक 5 की गई जान, 61 मरीज हुए…

आपको सुनकर थोड़ा आश्‍चर्य होगा, यह भैंसा खाना खाने के बाद स्‍कॉच पीता है। सुबह के नाश्‍ते में सुल्‍तान देशी घी का मलीदा और दूध पीता है। इसके अलावा शाम को खाना खाने से पहले यह 100 मिलीग्राम स्‍कॉच पीता है। यही नहीं दिन के हिसाब से सुल्‍तान को अलग-अलग ब्रांड की स्‍कॉच पिलाई जाती हैं।

पढ़ें- देश में बीते 24 घंटे में 3,320 और नए मामले सामने आए, 95 की जान गई, ..

देखने में इतना लम्‍बा चौड़ा और हष्‍ट-पुष्‍ट कि जब ये पुष्कर मेले में भाग लेने गया तो देखने वाले ने इसकी करीब 21 करोड़ की बोली लगाई, लेकिन इसके मालिक ने बेचने से इंकार कर दिया था।  भैंसे सुल्तान का वजन 1700 किलो और उम्र करीब 8 साल है। बेनिवाल बताते हैं कि भारत में हुए कई एनिमल कॉन्टेस्ट में सुल्तान विनर रह चुका है। इस नस्ल के मेरे पास 17-18 भैंसे हैं।

पढ़ें- देश में कोरोना संक्रमित 59 हजार 695, स्वस्थ हुए 17 हजार 887

भैंसा सुल्तान को रोजाना 10 किलो दाना और इतना ही दूध दिया जाता है। रोजाना करीब 35 किलो हरा और सूखा चारा दिया जाता है। सुल्तान सेब और गाजर भी खाता है। सर्दियों में 15 किलो सेब और गर्मियों में 20 किलो गाजर खिलाया जाता है।

पढ़ें- लॉक डाउन के बीच कल से खुलेंगे रेस्टोरेंट, पब और बार, आदेश जारी

सुल्‍तान की कीमत इसलिए ज्‍यादा है। क्‍योंकि उसका स्‍पर्म लाखों में बिकता है, सुल्‍तान सालभर में 30 हजार सीमेन की डोज देता है जो 300 रुपये प्रति डोज पर बिकती है। इस हिसाब से वह सालाना 90 लाख रुपये कमा लेता है