कुणाल कामरा के आपत्तिजनक ट्वीट अदालत की अवमानना या नहीं, सुप्रीम कोर्ट कल सुनाएगा फैसला | supreme Court decides on running contempt proceedings against comedian Kunal Kamra yesterday

कुणाल कामरा के आपत्तिजनक ट्वीट अदालत की अवमानना या नहीं, सुप्रीम कोर्ट कल सुनाएगा फैसला

कुणाल कामरा के आपत्तिजनक ट्वीट अदालत की अवमानना या नहीं, सुप्रीम कोर्ट कल सुनाएगा फैसला

:   Modified Date:  December 4, 2022 / 06:38 AM IST, Published Date : December 4, 2022/6:38 am IST

नयी दिल्ली, 17 दिसंबर (भाषा) उच्चतम न्यायालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि हास्य कलाकार कुणाल कामरा द्वारा कथित तौर पर शीर्ष अदालत के लिए अपमानजनक ट्वीट करने के मामले में अवमानना की कार्यवाही शुरू करने के अनुरोध वाली याचिकाओं पर वह शुक्रवार को फैसला सुनाएगा।

ये भी पढ़ें- भू-माफिया के खिलाफ जारी है कार्रवाई, करोड़ों की जमीन को पुलिस और प्र…

न्यायमूर्ति अशोक भूषण की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष ये याचिकाएं सुनवाई के लिए आईं जिसमें एक याचिकाकर्ता की ओर से पेश अधिवक्ता निशांत आर कटनेश्वर्कर ने दावा किया कि कामरा ने न्यायपालिका के लिए अपमानजनक ट्वीट किए हैं।

न्यायमूर्ति आरएस रेड्डी और न्यायमूर्ति एमआर शाह की सदस्यता वाली पीठ के समक्ष उन्होंने कहा, ‘‘ ये सभी ट्वीट अपमानजनक हैं और हमने इस मामले में अटॉर्नी जनरल से सहमति मांगी थी।’’

कटनेश्वर्कर ने अटॉर्नी जनरल के वेणुगोपाल का पत्र अदालत में पढ़ा जिसमें कामरा के खिलाफ आपराधिक अवमानना की कार्यवाही शुरू करने को लेकर सहमति दी गई है।

ये भी पढ़ें- महिला आरक्षक के साथ संदिग्ध अवस्था में पकड़ाए TI, पत्नी और परिजनों न…

इस पर अदालत ने वकील से कहा कि वह हास्य कलाकार के कथित अवमानना करने वाले ट्वीट खुली अदालत में नहीं पढ़ें क्योंकि अदालत पहले ही वेणुगोपाल के पत्र को देख चुकी है।

उल्लेखनीय है कि किसी व्यक्ति के खिलाफ अवमानना की कार्यवाही शुरू करने के लिए अदालत को अवमानना अधिनियम-1971 की धारा-15 के तहत अटॉर्नी जनरल या सॉलिसीटर जनरल की सहमति लेनी होती है।

Read More: 10 साल से पहले छोड़ी नौकरी तो डॉक्टर्स को भरना पड़ेगा 1 करोड़ का जुर्माना, इस राज्य सरकार का बड़ा फैसला

कामरा के खिलाफ दायर याचिकाओं में एक याचिका विधि के छात्र श्रीरंग कटनेश्वर्कर ने दायर की है। उल्लेखनीय है कि 11 नवंबर को कामरा ने ये ट्वीट तब किए जब वर्ष 2018 में आत्महत्या के लिए उकसाने के मामले में आरोपी पत्रकार अर्नब गोस्वामी ने अग्रिम जमानत याचिका बंबई उच्च न्यायालय द्वारा खारिज करने के फैसले को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी थी और शीर्ष अदालत में सुनवाई चल रही थी।