लोकसभा चुनावों में मत आंकड़ों की गड़बड़ी पर सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया नोटिस, निर्वाचन आयोग से मांगा जवाब | Supreme Court issues notice on disturbances of vote figures in Lok Sabha elections,

लोकसभा चुनावों में मत आंकड़ों की गड़बड़ी पर सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया नोटिस, निर्वाचन आयोग से मांगा जवाब

लोकसभा चुनावों में मत आंकड़ों की गड़बड़ी पर सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया नोटिस, निर्वाचन आयोग से मांगा जवाब

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : December 15, 2019/1:10 pm IST

नईदिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने 2019 के लोकसभा चुनावों में 347 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान और गणना में मतों की संख्या में कथित विसंगतियों की जांच के लिये निर्वाचन आयोग को नोटिस जारी किया है, यह नोटिस दो गैर सरकारी संगठनों की जनहित याचिका पर जारी किए गए हैं। अब इन पर फरवरी, 2020 में सुनवाई होगी।

ये भी पढ़ें — वेटनरी डॉक्टर के गैंगरेप और हत्या के आरोपी की पत्नी ने मांगी सरकारी नौकरी, मा…

गैर सरकारी संगठन एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफार्म्स (एडीआर) और कॉमन कॉज ने अपनी याचिका में निर्वाचन आयोग को भविष्य के सभी चुनावों में आंकड़ों की विसंगति की जांच के लिये पुख्ता प्रक्रिया तैयार करने का निर्देश देने का अनुरोध किया है। एडीआर ने अपने विशेषज्ञों की टीम के शोध आंकड़ों का हवाला देते हुये कहा है कि 2019 में सम्पन्न हुये चुनावों में विभिन्न सीटों पर मतदाताओं की संख्या और मत प्रतिशत और गिनती किये गये मतों की संख्या के बारे में आयोग द्वारा उपलब्ध कराये गये आंकड़ों मे गंभीर विसंगतियां हैं।

ये भी पढ़ें — चाय-अंडे बेचने वाले के बेटे का कमाल, सबसे कम उम्र का बना IPS अफसर, …

याचिका में कहा गया है कि ये विसंगतियां एक मत से लेकर 1,01,323 मतों की हैं जो कुल मतों का 10.49 प्रतिशत है। याचिका के अनुसार छह सीटों पर मतों की विसंगतियां चुनाव में जीत के अंतर से ज्यादा थी। याचिका में किसी भी चुनाव के नतीजों की घोषणा से पहले आंकड़ों का सही तरीके से मिलान करने और इस साल के लोकसभा चुनावों के फार्म 17सी, 20, 21सी, 21डी और 21ई की सूचना के साथ ही सारे भावी चुनावों की ऐसी जानकारी सार्वजनिक करने का निर्वाचन आयोग को निर्देश देने का अनुरोध किया गया है।

ये भी पढ़ें — अनशन के 10 वें दिन स्वाती मालीवाल की बिगड़ी तबियत, बलात्कार के दोषि…

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/P2DeTqoUWKM” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers