सुप्रीम कोर्ट में आज 370 को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई, नेताओं को रिहा करने की मांग | supreme court to hear plea against regressive measures in jammu

सुप्रीम कोर्ट में आज 370 को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई, नेताओं को रिहा करने की मांग

सुप्रीम कोर्ट में आज 370 को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई, नेताओं को रिहा करने की मांग

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : August 13, 2019/2:55 am IST

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में धारा 370 को लेकर केन्द्र के फैसले के खिलाफ दायर एक याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट सुनवाई कर सकता है। याचिका में प्रदेश में कुछ प्रतिबंध लगाने और दूसरे कड़े उपाय करने के फैसले को चुनौती दी गई है।

पढ़ें- दिल्ली एयरपोर्ट पर बम की सूचना, सुरक्षा एजेंसियों ने स्वतंत्रता दिव…

कांग्रेस कार्यकर्ता तहसीन पूनावाला ने अपनी याचिका में कहा है कि वो अनुच्छेद 370 के बारे में कोई राय व्यक्त नहीं कर रहे हैं लेकिन वो चाहते हैं कि वहां से कर्फ्यू, फोन लाइन, इंटरनेट और न्यूज चैनलों पर पाबंदी लगाने सहित दूसरे कथित कठोर उपाय वापस लिये जायें।

पढ़ें- भारत ने पाक को दिया एक और जवाब, दिल्ली-लाहौर बस सेवा रोकी गई, जानिए

इसके अलावा पूनावाला ने पूर्व मुख्यमंत्रियों उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती जैसे नेताओं को रिहा करने का निर्देश देने का अनुरोध कोर्ट से किया है। इसके साथ ही उन्होंने जम्मू और कश्मीर की वस्तुस्थिति का पता लगाने के लिये एक न्यायिक आयोग गठित करने का भी अनुरोध किया है। याचिका में दावा किया गया है कि केन्द्र के फैसलों से संविधान के अनुच्छेद 19 और 21 में प्रदत्त मौलिक अधिकारों का हनन हुआ है।

पढ़ें- जब हिरासत में ही झगड़ पड़े उमर अब्दुल्ला और महबूबा, बीजेपी को समर्थ..

कातिल आशिक

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/OWOvEwKzato” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>