गर्मियों में पहनावे का रखें खास ख्याल, ड्रेस ऐसी हो कि छूटे ना पसीना

 Edited By: Rupesh Sahu

Published on 24 Feb 2019 02:34 PM, Updated On 24 Feb 2019 03:19 PM

रायपुर । सर्दियों का मौसम चला गया है। सूरज अब थोड़ी जल्दी खिड़की के मुहाने आ खड़ा होता है। शीशे से झांकती किरणें भी बिस्तर पर ज्यादा देर नहीं पड़े रहने देती। स्वेटर और गर्म कपड़े धुलकर अलमारियों में रखे जाने लगे हैं। रजाई और कंबलों की जगह अब चादरों ने ले ली है। लोग अब जैकिट की जगह टी शर्ट और रात होते होते तक कुर्ते पहने नजर आने लगे हैं। तो समझ ही गए होंगे आप कि ये गर्मी की आहट है।

ये भी पढ़ें - साधारण आउटफिट में पहने स्टाइलिश एक्सेसरीज

मार्केट में अब गर्म कपड़ों की जगह हल्के और नर्म कपड़ों ने ले ली है। दुकानों पर सजे स्वेटर और जैकेट हट गए हैं,अब तो डिजाइनर कुर्ते और टी शर्ट की ही बहार है। सूती के सादा कुर्तो के साथ शर्टनुमा डिजाइनर कुर्ते युवाओं को बहुत लुभाते हैं। और ऐसा इसलिए भी है क्योंकि ये कपड़े गर्मी के मौसम में बेहद आरामदायक माने जाते हैं। महिलाओं की पसंद भी इस मौसम में खास होती है। युवतियां और महिलाएं भी आरामदायक और ढ़ीले ढ़ाले कपड़े ही ज्यादा पसंद करती हैं। और उनकी पसंद भी ज्यादातर कुर्ती ही होती हैं।

ये भी पढ़ें - फैशन में छाया नियॉन पैरट और येलो

गर्मी के मौसम में कई लोगों को कपड़ों को लेकर परेशानी बनी रहती है, कैसे कपड़े पहने कौन से कपड़े पहने। इस मौसम में सबसे ज्यादा कॉटन यानि सूती कपड़े ही पहनने चाहिए, इन कपड़ों के पहनावे से गर्मी नहीं लगती और पसीना भी कम आता हैं। पसीना आने पर ये कपड़े उसे सोख लेते हैं, जबकि दूसरे कपड़ों पर पसीना अपने निशान छोड़ देता है और ये धब्बे बेहद भद्दे भी लगते हैं।

ये भी पढ़ें - ये हैं त्योहारों के ट्रेंडिंग कलर्स


मौसम का बदलता मिजाज आपका ड्रेसिंग सेंस भी बदल देता है। गर्मियों में हमेशा कपड़े के साथ उसके कलर पर भी ध्यान देना जरूरी है। इस मौसम में ड्रेस हल्के रंगों की होनी चाहिए जो आंखों को ठंडक दें। एकदम सूती ना सही कॉटन मिक्स सिल्क, शिफॉन, लिनन, जॉरजट, हैंडलूम और खादी से बने वस्त्रों को पहना जा सकता है जो पसीना सोख लेते हैं। गर्मी से बचने के लिए अधिकतर लड़कियां स्लीवलेस ड्रेस पहनना पसंद करती हैं। लेकिन इससे धूप में हाथों की त्वचा जल सकती है। दोपहर में हमेशा ऐसी ड्रेस पहने जो कॉटन और फुल स्लीव्ज की हो। रात को आप चाहें तो स्लीवलेस पहन सकते हैं।

ये भी पढ़ें - त्योहारी सीजन में ड्रेस के साथ एसेसरीज भी हो खास


अब बात आती है गर्मियों में क्या पहनने से बचा जाए, यूं तो हम हर रोज जो पहनते हैं घर से निकलते समय ये नहीं सोचते कि ये कपड़ा धूप में समस्या खड़ी कर सकता है। एक दो बार घर से निकलो तो अंदाजा हो जाता है, लेकिन हर ड्रेस के साथ आप अंदाजा करने के लिए उसे पहन कर घर से निकलेंगे तो मुश्किल हो जाएगी । ज्यादा बेहतर है कि वैज्ञानिकता को अपनाएं। जल्द गर्म हो जाने वाले कपड़ों को कम से कम धूप में पहन कर तो ना जाएं । सिल्क, साटन, सिन्थेटिक, कोलेस्टर मिक्स, नायलॉन, वेलवेट कपड़ों से इन्फेक्शन होता है। हेवी फेब्रिक के कपड़े न पहनें जिसे संभालना मुश्किल हो।

ये भी पढ़ें - जाना है पार्टी में तो ट्राय करें ये ड्रेसिंग आइडिया

पहनावे का ध्यान तो रखे ही अपने साथ ठंडा पानी और पसीने को पोंछने के लिए रूमाल,नैपकिन या दूसरी ऐसा कोई कोई कपड़ा जरुर रखे, इससे आपको आसानी होगी, सफर अच्छा होगा और पसीने भी नहीं छूटेगें।

 

Web Title : Take care of summer wear specially, A journey that does not get lost or sweated

जरूर देखिये