कन्या शालाओं में 50 से कम उम्र के शिक्षकों की नहीं होगी नियुक्ति, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी | Teachers under 50 will not be appointed in girls' schools Education Minister gave information

कन्या शालाओं में 50 से कम उम्र के शिक्षकों की नहीं होगी नियुक्ति, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

कन्या शालाओं में 50 से कम उम्र के शिक्षकों की नहीं होगी नियुक्ति, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : October 19, 2019/8:16 am IST

राजस्थान। किशोरियों के खिलाफ बढ़ रहे यौन अपराधों में लगाम लगाने के लिए राजस्थान की सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। कन्या शालाओं में अब 50 साल से कम उम्र के पुरुष शिक्षकों की नियुक्ति नहीं होगी। ये जानकारी राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासरा ने शुक्रवार को दी है। उन्होंने बताया है कि सरकारी कन्या शालाओं में 50 साल से कम उम्र के पुरुष शिक्षकों की नियुक्ति नहीं की जाएगी।

ये भी पढ़ें- ओवैसी ने की गोडसे को भारत रत्न देने की मांग, पक्ष-विपक्ष में घमासान

राज्य सरकार के इस फैसले पर विवाद भी शुरु हो गया है। शिक्षाविदो ने इसे बेहद ही बचकाना फैसला बताया है। हालांकि राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद दोटासरा ने यह भी कहा कि यह फैसला तभी लागू किया जाएगा, जब हमारे पास पर्याप्त संख्या में महिला शिक्षक होंगी।

ये भी पढ़ें-18 नवंबर से 13 दिसंबर तक चल सकता है संसद का शीतकालीन सत्र, कई महत्व…

बता दें कि इस फैसले को लेकर सरकार कई मामलों में फंस सकती है। राजस्थान में 68,910 स्कूलों में लड़के और लड़कियां दोनों पढ़ते हैं। मात्र 1,019 स्कूलों में सिर्फ कन्याएं पढ़ती हैं। राजस्थान में कुल 3.8 लाख शिक्षकों में से पुरुष शिक्षकों और महिला शिक्षकों का अनुपात 2:1 का है।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/GGl8YWvR4ac” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>