छोटे बच्चों वाली महिलाओं के कोरोना संक्रमित होने पर बच्चे की भी होगी जांच, आदेश जारी | The child will also be examined if the corona of women with young children is infected

छोटे बच्चों वाली महिलाओं के कोरोना संक्रमित होने पर बच्चे की भी होगी जांच, आदेश जारी

छोटे बच्चों वाली महिलाओं के कोरोना संक्रमित होने पर बच्चे की भी होगी जांच, आदेश जारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : May 6, 2020/5:06 pm IST

रायपुर: स्वास्थ्य विभाग ने छोटे बच्चों वाली महिलाओं के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने पर मां के साथ बच्चे को कोविड अस्पताल नहीं भेजने के निर्देश दिए हैं। विभाग द्वारा कोविड-19 के महिला मरीजों के छोटे बच्चों के भी आरटी-पीसीआर टेस्ट कराने के निर्देश दिए गए हैं। कोरोना संक्रमित महिलाओं के छोटे बच्चे को सुरक्षित रखने स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के निर्देश पर विभागीय सचिव निहारिका बारिक सिंह ने आज सभी कलेक्टरों को पत्र लिखकर इस संबंध में आवश्यक निर्देश दिए हैं।

Read More: श्योपुर जिले के गांव में लगी भीषण आग, आधा गांव जलकर हुआ खाक, कई पशु भी जिंदा जले 4 बच्चे लापता

स्वास्थ्य सचिव ने पत्र में लिखा है – यह देखा गया है कि कोरोना पॉजिटिव पायी गई महिलाओं के साथ उनके छोटे बच्चे को भी कोविड अस्पताल भेजा जा रहा है। कोविड अस्पताल में संक्रमण के खतरे को देखते हुए मां के साथ में आने वाले बच्चे भी संक्रमित हो सकते हैं। स्वास्थ्य विभाग ने सभी कलेक्टरों से कहा है कि कोविड पॉजिटिव पायी गई महिलाओं के बच्चे के भी सैंपल लेकर आरटी-पीसीआर टेस्ट कराया जाए। यदि जांच में बच्चे की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो ही उसे मां के साथ अस्पताल भेजा जाए।

Read More: भारत में आज 2900 से अधिक कोरोना संक्रमितों की पुष्टि, 50 हजार के करीब पहुंचा कुल मरीजों का आंकड़ा

विभाग ने बच्चे की रिपोर्ट निगेटिव आने पर अस्पताल नहीं भेजने के निर्देश दिए हैं। यदि परिवार के अन्य सदस्य बच्चे को रखने के इच्छुक नहीं हैं, तो उसे जिले में संचालित सखी सेंटर या पालना घर को क्रियाशील कर क्वारेंटाइन के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए रखा जाए। कलेक्टरों को सखी सेंटर या पालना घर में बच्चे की देखरेख के लिए प्रशिक्षित कार्यकर्ता या सहायिका की ड्यूटी लगाने कहा गया है।

Read More: देश में जल्द शुरू सकती है बस, रेल और हवाई सेवाएं, लंदन मॉडल का अनुसरण कर रही सरकार, मंत्री गडकरी ने कही ये बात…