30 जनवरी को ‘दो मिनट’ के लिए थम जाएगा पूरा देश, केंद्र ने राज्य सरकारों को जारी किए जरूरी दिशा-निर्देश...जानिए वजह | The entire country will stop for 'two minutes' on January 30, the central government has issued the necessary guidelines .

30 जनवरी को ‘दो मिनट’ के लिए थम जाएगा पूरा देश, केंद्र ने राज्य सरकारों को जारी किए जरूरी दिशा-निर्देश…जानिए वजह

30 जनवरी को ‘दो मिनट’ के लिए थम जाएगा पूरा देश, केंद्र ने राज्य सरकारों को जारी किए जरूरी दिशा-निर्देश...जानिए वजह

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : January 20, 2021/1:07 pm IST

नईदिल्ली। केंद्र सरकार ने हाल ही में नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्मदिन को पराक्रम दिवस के तौर पर मनाने के फैसला किया था। अब शहीदों के सम्मान में एक और बड़ा फैसला लिया गया है। महात्मा गांधी के निधन की तिथि को हर साल 30 जनवरी को ‘शहीद दिवस’ के तौर पर मनाया जाता है। केंद्र सरकार ने नए आदेश में ‘शहीद दिवस’ पर देश की आजादी में बलिदान देने वालों की याद में दो मिनट का मौन रखने को कहा है। 

read more: तेलंगाना में टीका लेने के बाद स्वास्थ्यकर्मी की मौत, मृत्यु का कारण टीका नही…

केंद्र सरकार ने शहीद दिवस यानी 30 जनवरी को लेकर इस बार नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इस दिन आजादी के लिए बलिदान देने वालों को याद किया जाएगा। केंद्र सरकार के नए आदेश में इस दिन को हर बार की तरह शहीद दिवस के रूप में मनाया जाना तय हुआ है। केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से सभी राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों को इसको लेकर जरूरी दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। इस नए आदेश में देश की आजादी में बलिदान देने वालों की याद में 11 बजे से दो मिनट का मौन रखने को कहा गया है। इस दौरान कामकाज और आवाजाही पर रोक रहेगी।
11 बजने से पहले अलर्ट कर दिया जाएगा

read more: राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ी जानकारी लीक करना ‘राष्ट्रद्रोह’, निष्पक्…

आदेश के मुताबिक, 30 जनवरी को सुबह 11 बजे से दो मिनट का मौन रखा जाएगा। इसके साथ-साथ पूरे देश में उन दो मिनट के लिए कोई कामकाज या आवाजाही नहीं होगी यानि उस दौरान पूरा देश थम जाएगा। जहां जैसी व्यवस्था है, वहां उस तरीके से 10.59 पर अलर्ट कर दिया जाया करेगा। जिन जगहों पर सायरन की व्यवस्था है, वहां सायरन बजाकर मौन की याद दिलाई जाएगी। कुछ जगहों पर आर्मी गन से फायर करके संदेश दिया जाएगा। आदेश में कहा गया है कि पहले मौन के दौरान कुछ दफ्तरों में कामकाज चलता रहता था, अब इसको सख्ती से लागू करने का आदेश जारी किया गया है।

<blockquote class=”twitter-tweet”><p lang=”en” dir=”ltr”>Ministry of Home Affairs writes to the Chief Secretaries of all States/UTs, issuing instructions laid down for observance of Martyrs&#39; Day on 30th January. <br><br>Silence should be observed &amp; work &amp; movement stopped for 2 minutes throughout the country at 11 am on 30th. <a href=”https://t.co/2hYwYXMKSZ”>pic.twitter.com/2hYwYXMKSZ</a></p>&mdash; ANI (@ANI) <a href=”https://twitter.com/ANI/status/1351764408477732866?ref_src=twsrc%5Etfw”>January 20, 2021</a></blockquote> <script async src=”https://platform.twitter.com/widgets.js” charset=”utf-8″></script>

 
Flowers