दुनिया की सबसे अनोखी घड़ी, कभी नहीं बजता है 12, इसकी सच्चाई जान आप रह जाएंगे हैरान | The world's most unique watch, never rings 12, you will be surprised to know its truth

दुनिया की सबसे अनोखी घड़ी, कभी नहीं बजता है 12, इसकी सच्चाई जान आप रह जाएंगे हैरान

दुनिया की सबसे अनोखी घड़ी, कभी नहीं बजता है 12, इसकी सच्चाई जान आप रह जाएंगे हैरान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : December 14, 2020/9:49 am IST

स्विटजरलैंड। दुनिया में एक ऐसी घड़ी भी है जिसमें कभी भी 12 नहीं बजता है। आपको ये जानकार थोड़ी हैरानी जरूर होगी। घड़ी से 12 अंक गायब है, वहीं घड़ी में सिर्फ 11 ही बजता है। इसके पीछे एक पौराणिक कहानी भी प्रचलित है। जिसे जानकार आपके होश उड़ जाएंगे।

Read More News: आप पाकिस्तान से चीनी और प्याज खरीदते ही हैं, अब किसान भी पाकिस्तान से आने लगे? सीएम उद्धव ठाकरे

हम बात कर रहे हैं स्विटजरलैंड के सोलोथर्न शहर की। जहां दुनिया की अनोखी घड़ी है। जिसमें कभी भी 12 नहीं बजता है। यहां एक ही ऐसी घड़ी नहीं जिसमें 12 नहीं बजते तो कई घड़ियां है जिसमें घंटे के सिर्फ 11 अंक ही हैं। इसका पहला कारण यह है कि यहां के लोगों को 11 नंबर से काफी लगाव है। यहां की जो भी चीजे हैंए उनका डिजाइन 11 नंबर के आस.पास ही घूमता रहता है। जबकि इसके विपरीत भारत के अलावा अन्य देशों में 12 अंक आमतौर पर शुभ माना जाता है।

Read More News: राम वन गमन पथ पर कल से शुरू होगी पर्यटन रथ यात्रा और विशाल बाईक रैली, जिला कलेक्टर ने नागरिकों को दिया 

दरअसल इसके पीछे की कहानी भी बेहद रोचक है। कहते हैं कि एक समय में सोलोथर्न के लोग काफी मेहनत करते थे, लेकिन इसके बावजूद उनके जीवन में खुशियां नहीं थी। कुछ समय के बाद यहां की पहाड़ियों से एल्फ आने लगे और उन लोगों का हौसला बढ़ाने लगे। एल्फ के आने से वहां के लोगों के जीवन में खुशहाली आने लगी। जर्मन भाषा में एल्फ का मतलब 11 होता है। इसलिए सोलोथर्न के लोगों ने एल्फ को 11 नंबर से जोड़ दिया और तब से यहां के लोगों ने 11 नंबर को महत्व देना शुरू कर दिया।

Read More News: आज चुनाव हो जाए तो भाजपा तीन-चौथाई बहुमत के साथ बनाएगी सरकार: राजस्थान प्रभारी अरूण सिंह

इसके साथ ही इस शहर में चर्च और चैपलों की संख्या 11-11 ही है। इसके अलावा संग्रहालयए एतिहासिक झड़ने और टावर भी 11 नंबर के हैं। यहां के लोगों को 11 नंबर से इतना लगाव है कि वो अपने 11वें जन्मदिन को खास तरह से सेलिब्रेट करते हैं।

Read More News: सात समंदर पार पहुंची भूपेश सरकार के दो साल की सफलता की कहानी, अमेरिका में भी जमा छत्तीसगढ़ की वर्चुअल