दो दिन बाद बदल जाएंगे ये 4 नियम, अगर आप SBI के ग्राहक है तो जरूर जानें, वरना... | These 4 rules will change after two days, You must know the customers of SBI

दो दिन बाद बदल जाएंगे ये 4 नियम, अगर आप SBI के ग्राहक है तो जरूर जानें, वरना…

दो दिन बाद बदल जाएंगे ये 4 नियम, अगर आप SBI के ग्राहक है तो जरूर जानें, वरना...

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : February 28, 2020/7:18 am IST

नई दिल्ली। दो दिन बाद एक साथ ​एसबीआई सहित कई नियमों में बड़े बदलाव हो जाएंगे। यानी 1 मार्च से आपको इन नए नियमों का पालन करना होगा। आमामी दिनों होने वाले कई बड़े बदलाव में से इन 4 नए बदलाव आम आदमी की रोजमर्रा की जिंदगी से सीधा जुड़ा हुआ।

Read More News: शादी सीजन की शुरूआत से पहले जेवरात खरीदने वालों कें लिए खुशखबरी, सो…

अगर आप भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक है तो आपको हर हाल में इस नए नियम को पालन करना होगा। अगर आप इस नियम को भूलने की भूल करते है तो आपका खाता बंद भी हो सकता है। चलिए आपको बताते हैं।

Read More News: दो दिन बाद सोने-चांदी की कीमतों में बादलाव, जानिए क्या है आज के नए दाम

आपका खाता एसबीआई में है तो आपको 289 फरवरी से पहले केवाईसी कराना होगा। बैंक ने अपने ग्राहकों को इससे जुड़ा एसएमएस भेजा है, जिसमें 28 फरवरी तक केवाईसी कराने की बात कही गई है। ऐसा नहीं कराने पर इस तारीख के बाद खाता बंद हो सकता है।

Read More News: जियो यूजर्स को तगड़ा झटका, प्लान किया महंगा वैलेडिटी भी की कम

दूसरा नियम लॉटरी पर है। दो दिन बाद यानी 1 मार्च, 2020 से 28 फीसदी की दर से जीएसटी लगेगा। राजस्व विभाग के नए नियम के अनुसार, लॉटरी पर केंद्रीय कर की दर 14 फीसदी हो गई है और राज्य सरकारें भी समान दर से टैक्स वसूलेंगी। इस कारण 1 मार्च से लॉटरी पर लगने वाला कुल जीएसटी 28 फीसदी हो जाएगा।

तीसरा नियम यह है कि अब एटीएम से 2,000 रुपये के नोट धीरे-धीरे हटाए जा रहे हैं। इंडियन बैंक ने अपने एटीएम में 2,000 रुपये के नोट डालने बंद कर दिए हैं। जिन ग्राहकों को 2,000 रुपये के नोट चाहिए, वे बैंक की शाखा में आकर ले सकते हैं।

Read More News: बेटी के नाम पर आप अभी खुलवाएं ये खाता, इस योजना के तहत मिलेंगे इतने…

चौथा और अंतिम नियम यह है कि आरबीआई ने एटीएम कार्ड यानी डेबिट और क्रेडिट कार्ड से जुड़े नए नियम जारी किए हैं। साथ ही बैंकों से कहा है कि वे भारत में कार्ड जारी करते समय एटीएम और प्वाइंट ऑफ सेल पर सिर्फ डोमेस्टिक कार्ड के इस्तेमाल की अनुमति दें। अंतरराष्ट्रीय लेनदेन के लिए ग्राहकों को अलग से अनुमति लेनी होगी। इसके अलावा, ऑनलाइन, कार्ड नहीं होने और कॉन्टैक्टलेस लेनदेन के लिए कार्ड पर सेवाओं को अलग से सेट करना होगा।

Read More News: 5 साल के पहले नौकरी छोड़ी तो नही देना पड़ेगा पीएफ की राशि पर टैक्स,…