34 साल बाद ये फैसला, कॉलेजों में छात्र संघ चुनाव की तारीखों का जल्द हो सकता है ऐलान | This decision, after 34 years, can be announced soon for the students union election dates in colleges

34 साल बाद ये फैसला, कॉलेजों में छात्र संघ चुनाव की तारीखों का जल्द हो सकता है ऐलान

34 साल बाद ये फैसला, कॉलेजों में छात्र संघ चुनाव की तारीखों का जल्द हो सकता है ऐलान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : August 29, 2019/1:48 am IST

भोपाल। मध्यप्रदेश में 34 साल बाद कॉलेजों में वोट के जरिए छात्र नेता चुने जाएंगे। प्रदेश में छात्रसंघ चुनाव का रास्ता खुला गया है। छात्र संघ चुनाव के लिए कॉलेजों में चुनाव की तारीखों का जल्द ऐलान हो सकता है।

ये भी पढ़ें: राष्ट्रीय खेल दिवस पर सीएम ने दी शुभकामनाएं, खिलाड़ियों को लेकर कही ये बड़ी बात

बता दे कि प्रत्यक्ष वोट प्रक्रिया के जरिए कॉलेजों में छात्र अपना प्रतिनिधि चुनेंगे। इसके लिए छात्र-छात्राएं सीधे प्रत्यक्ष चुनाव प्रणाली से वोट कर अपने नेता का चुनाव करेंगे। फिर कॉलेज से ही यूनिवर्सिटी प्रतिनिधि चुने जाएंगे। इसके साथ चुने हुए प्रतिनिधि अप्रत्यक्ष चुनाव प्रणाली के जरिए विश्वविद्यालय का अध्यक्ष चुनेंगे।

ये भी पढ़ें: राजधानी में आयोजित इन कार्यक्रमों में शामिल होंगे मुख्यमंत्री, 12 बजे राजीव 

इसके लिए छात्र-छात्राएं सीधे प्रत्यक्ष चुनाव प्रणाली से वोट कर अपने नेता का चुनाव करेंगे। पिछली कैबिनेट बैठक में मंत्रियों ने कॉलेजों में राजनीतिक सदस्यों की नियुक्ति करने के निर्देश दिए थे। गौरतलब है कि 1985-86 में कांग्रेस सरकार ने वोटिंग के जरिए अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव था।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/mcpGbKYlJdA” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>