इस फ्लाइंग कार को मिली मंजूरी.. 160 किमी/घंटे की रफ्तार से भरेगी उड़ान.. घर में कर सकेंगे पार्क | This flying car has been approved .. Flight approved at the speed of 160 km / h .. Park will be able to do at home

इस फ्लाइंग कार को मिली मंजूरी.. 160 किमी/घंटे की रफ्तार से भरेगी उड़ान.. घर में कर सकेंगे पार्क

इस फ्लाइंग कार को मिली मंजूरी.. 160 किमी/घंटे की रफ्तार से भरेगी उड़ान.. घर में कर सकेंगे पार्क

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : February 17, 2021/2:48 pm IST

वॉशिंगटन। अमेरिका में उड़ने वाली कार न सिर्फ बन चुकी है, बल्कि उसे मंजूरी भी मिल गई है। खास बात ये है कि ये कार न सिर्फ 160 की स्पीड से उड़ेगी, बल्की जमीन से ऊपर 10 हजार फिट तक की ऊंचाई भी हासिल कर सकेगी और जब आपका सफर पूरा हो जाए तो इसे किसी भी आम कार की तरह अपनी गराज में पार्क कर सकते हैं।

पढ़ें- खुशखबरी, MPPSC में निकली 727 पदों पर भर्ती.. जल्द क..

अमेरिका परिवहन विभाग के अंतर्गत आने वाले फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने टेराफुगिया ट्रांजिशन द्वारा तैयार हाइब्रिड ग्राउंड एयर व्हीकल को 160 किमी। प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरने की अनुमति दे दी है। इसी के साथ ये दुनिया की पहली उड़ने वाली कार बन गई है। टेराफुगिया द्वारा तैयार इस व्हीकल को उड़ाने की अनुमति अभी सिर्फ पायलटों और फ्लाइट स्कूलों को दी गई है। सड़कों पर इसे उड़ान भरने की लिए अनुमति मिलने में और एक साल का वक्त लग सकता है।

पढ़ें- आजाद भारत में पहली बार महिला को दी जाएगी फांसी, अपर…

फ्लाइंग कार की खासियत

टेराफुगिया की इस कार में 100 हॉर्स पॉवर की ताकत है। इसमें 912 आईएस सपोर्ट फ्यूल इंजेक्टेड इंजन है जिससे ये दस हजार फुट की ऊंचाई तक 160 किमी। प्रतिघंटे की रफ्तार से करीब 644 किमी। तक  उड़ान भर सकती है।इसमें हाइब्रिड इलेक्ट्रिक मोटर है।

पढ़ें- पोल्ट्री फार्म का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य, पशुपालन…

4 लोगों के साथ कार भर सकेगी उड़ान

इस कार में एक साथ चार लोग बैठ सकते हैं। ये कार पूरी तरह कंप्यूटरीकृत है जिसमें जहां उतरना है उसकी जानकारी फीड करनी होगी। ये कार हवा में ट्रैफिक खराब मौसम और प्रतिबंधित एयरस्पेस से बचाव करने में सक्षम है।

पढ़ें- #IBC24AgainstDrugs: रायपुर में कोकीन के साथ दो …

हालांकि इससे पहले कंपनी को सड़क सुरक्षा से जुड़े नियमों के पालन की रुपरेखा तैयार करनी होगी। इस आधुनिक हाइब्रिड कार को चलाने वाले ड्राइवर उड़ान भरने के साथ एक मिनट से भी कम समय में छोटे एयर पोर्ट या राजमार्गों पर लैंड यानी उतर सकते हैं। कंपनी को उम्मीद है कि इस कार के उत्पादन और सामान्य इस्तेमाल की अनुमति 2022 में मिल सकती है। हालांकि इसको चलाने और उड़ान भरने वालों के पास ड्राइविंग लाइसेंस के साथ स्पोट्रर्स पायलट सर्टिफिकेट का होना अनिवार्य होगा।

 

 
Flowers