अर्थव्यवस्था को लेकर आई ये अच्छी खबर, साल के पहले महीने में विनिर्माण में हुआ सुधार | This good news brought about the economy, Improvement in manufacturing activities

अर्थव्यवस्था को लेकर आई ये अच्छी खबर, साल के पहले महीने में विनिर्माण में हुआ सुधार

अर्थव्यवस्था को लेकर आई ये अच्छी खबर, साल के पहले महीने में विनिर्माण में हुआ सुधार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : February 3, 2020/11:03 am IST

नई दिल्ली। साल 2019 के अंतिम महीनों में एक ओर जहां मंदी की मार की वजह से अर्थव्यवस्था में गिरावट हुई थी। वहीं साल 2020 के पहले महीने में ही देश में विनिर्माण क्षेत्र की गतिविधियों में सुधार हुआ है। सुधार का यह आंकड़ा साल 2012 के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है।

Read More News: अगली तिमाही में घट सकती हैं PPF, NSC, SSS जैसी लघु बचत योजनाओं की ब…

मासिक सर्वेक्षण आईएचएस मार्किट के अनुसार, मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई इंडेक्स (मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई) जनवरी में 55.3 अंक रहा है। वहीं दिसंबर महीने में यह 52.7 अंक था।

Read More News: युवाओं के लिए खुशखबरी, रक्षा मंत्रालय में दो लाख से ज्यादा पद खाली,…

पिछले साल की समान अवधि में यह आंकड़ा 53.9 अंक था। लगातार 30वें महीने मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई 50 अंक से ऊपर रहा है। वहीं जनवरी महीने में मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई में सुधार आना अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी खबर है।

Read More News: CAA पर भाजपा सांसद का बड़ा बयान, कहा- ये गांधी-फिरोज खान की सरकार न…

वहीं जनवरी महीने में विनिर्माण गतिविधियों में सुधार की वजह नए ऑर्डर है। बता दें कि नए आर्डर मिलने में जो मजबूती देखी गई है, वह पिछले पांच साल की अवधि में नहीं देखी गई। वहीं मांग बढ़ने की वजह से यह आंकड़ा बढ़ा है।

Read More News:  विश्व हिंदू महासभा के नेता रणजीत बच्चन ने रचाई थी तीन शादियां, दो द…