इस मानसून 96 फीसदी वर्षा का अनुमान, कृषि वैज्ञानिकों ने दी किसानों के लिए खास सलाह.. जानिए | this monsoon Estimates of 96 percent rain

इस मानसून 96 फीसदी वर्षा का अनुमान, कृषि वैज्ञानिकों ने दी किसानों के लिए खास सलाह.. जानिए

इस मानसून 96 फीसदी वर्षा का अनुमान, कृषि वैज्ञानिकों ने दी किसानों के लिए खास सलाह.. जानिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : May 22, 2019/3:18 am IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ में इस साल आने वाले मानसून के लिए कृषि वैज्ञानिकों ने अपनी तैयारी शुरु कर दी है। 15 जून के बाद आने वाले मानसून को किसानों के लिए अच्छे संकेत बताएं है। मौसम विभाग की माने तो इस साल छत्तीसगढ़ में लगभग 96 प्रतिशत वर्षा का अनुमान लगाया है यानि की इस मानसून पर्याप्त वर्षा होगी।

पढ़ें- बिजली मीटर बदलने गए कर्मियों को बंधक बनाकर पीटा, मकान मालिक के खिला…

वहीं कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को सलाह दी है कि मानसून के पहले अपनी आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए खेती की कार्ययोजना बना लेनी चाहिए, क्योंकि इस मानसून कृषि के दैनिक उपयोग में आने वाले सामानों, बीजों, दवाइयों, खाद की कीमतों में वृद्धि हो सकती है।

पढ़ें- कांग्रेस नेता मर्डर केस मामले में गवाह को मिल रही धमकी, एसपी को बता…

मानसून के पहले ही उपयोगी सामानों की खरीदी कर लेने की सलाह दी है। छत्तीसगढ़ में लगाई जाने वाली प्रमुख फसलें धान, सोयाबीन, कोदो, मक्का, मूमफली, अरहर के लिए अच्छे किस्म के बीज प्रदेश के कृषि अनुसंधानों में उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

30 मई से 14 जुलाई तक वर्ल्ड कप का आगाज, देखिए

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/M9LgZOgY7vw” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers