कोरोना मरीज मिलने के बाद राजिम के एक किलोमीटर का दायरा कंटेनमेंट जोन घोषित, सभी दुकानें बंद | Total Lockdown in Rajim after Reported Corona Positive Case

कोरोना मरीज मिलने के बाद राजिम के एक किलोमीटर का दायरा कंटेनमेंट जोन घोषित, सभी दुकानें बंद

कोरोना मरीज मिलने के बाद राजिम के एक किलोमीटर का दायरा कंटेनमेंट जोन घोषित, सभी दुकानें बंद

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : May 18, 2020/10:44 am IST

राजिम: जिला अंतर्गत नगर पंचायत राजिम में एक कोरोना पाॅजिटिव प्रकरण पाए जाने की पुष्टि के पश्चात पंडित श्यामाचरण शुक्ल चैक,वार्ड क्रमांक-01 राजिम के एक किमी की परिधि वाले क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्याम धावड़े द्वारा जारी आदेश में कंटेनमेंट जोन हेतु प्रभारी अधिकारी नगर पंचायत राजिम के सीएमओ चंदन मानकर एवं अनुविभागीय अधिकारी राजस्व जीडी वाहिले को पर्यवेक्षण अधिकारी नियुक्त किया गया है।

Read More: मौसम विभाग ने कई राज्यों को जारी की चेतावनी, चक्रवाती तूफान ‘अम्‍फन’ के चलते तेज हवाओं के साथ हो सकती मूसलाधार बारिश

कंटेनमेंट जोन में सभी दुकाने एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। प्रभारी अधिकारी द्वारा कंटेनमेंट जोन में घर पहुंच सेवा के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति की जाएगी। साथ ही जोन अंतर्गत सभी प्रकार के वाहनों के आवगमन पर प्रतिबंध रहेगा। कंटेनमेंट जोन की निगरानी हेतु पुलिस द्वारा लगातार पेट्रोलिंग की जाएगी। जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा संबंधित क्षेत्र में स्वास्थ्य की निगरानी एवं सेम्पल इत्यादि जांच हेतु लिया जाएगा। घरों का एक्टीव सर्विलांस स्वास्थ्य टीम को एसओपी अनुसार दवा, मास्क,पीपीईकिट इत्यादि उपलब्ध कराने एवं बाॅयोमेडिकल अपशिष्ट प्रबंधन करने के आदेश दिए है। जिला दण्डाधिकारी द्वारा लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता को संबंधित क्षेत्र में प्रवेश एवं निकास की व्यवस्था एवं बेरीकेटिंग करने, खाद्य अधिकारी को आवश्यक वस्तुओ की उपलब्धता सुनिश्चित करने एवं खनिज अधिकरी को कार्य रहे सभी अधिकारी कर्मचारी की आवास व्यवस्था करने के आदेश दिए है।

Read More: लॉकडाउन ने हिटमैन रोहित को समझाई पत्नी की अहमियत, रितिका के साथ पिक शेयर कर दिया रोमांटिक मैसेज

मास्क पहनने की अपील
कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्याम धावड़े ने आम लोगो से सावधानी और सतर्कता बरतने की अपील की है। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी का रूप ले चुकी कोरोना वायरस से बचाव के लिए प्रत्येक व्यक्ति शत् प्रतिशत मास्क का उपयोग करें। मास्क अब जीवन का हिस्सा बन गया है। लगातार साबुन से हाथ धोते रहे और सेनेटाइजर का उपयोग करें। साथ ही फिजीकल और सोशल डिस्टिेंसिंग का पालन सुनिश्चित करें। शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए कोरोना वायरस के रोकथाम में लगे स्वास्थ्य कर्मी, राजस्व, पुलिस और मैदानी अमलो का सहयोग करें। धावडे़ ने कहा कि प्रवासी मजदूर जो अन्य राज्यों से जिले में आ रहे वे क्वारेंटाइन का सख्ती के साथ पालन करना सुनिश्चित करें। उन्होंने ग्राम पंचायत के सरपंच, सचिव और ग्रामवासियों से क्वारेंटाइन में रहने वाले मजदूरों को दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करवाने कहा है। उन्होंने दुकानदारों अन्य व्यवसायियों और सब्जी विक्रेताओं को भी अनिवार्य रूप से मास्क पहनकर व्यवसाय करने कहा है। कलेक्टर ने यह भी कहा कि शासन के दिशा-निर्देशो का पालन नहीं करने पर महामारी रोग अधिनियम 1897 के अंतर्गत सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Read More: PCC चीफ़ मोहन मरकाम ने RSS पर बोला हमला, बोले ‘कहां गई उनकी जनसेवा..क्यों चुप हैं मोहन भागवत

 
Flowers