जम्मू-कश्मीर में कोरोना हेलमेट कर रहा सबको आकर्षित, युवाओं ने किया कुछ ऐसा कि देखते रहे गए लोग | Corona helmet attracts everyone The youth did something that people kept watching

जम्मू-कश्मीर में कोरोना हेलमेट कर रहा सबको आकर्षित, युवाओं ने किया कुछ ऐसा कि देखते रहे गए लोग

जम्मू-कश्मीर में कोरोना हेलमेट कर रहा सबको आकर्षित, युवाओं ने किया कुछ ऐसा कि देखते रहे गए लोग

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : June 5, 2021/8:56 am IST

कश्मीर । देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का प्रकोप जारी है। इस बीच ब्लैक फंगस, व्हाइट फंगस का खौफ लोगों में देखा जा रहे है। वहीं शार्ट वीडियो के जरिए युवा लोगों को कोरोना के खिलाफ जागरूक कर रहे हैं। इस बीच जम्मू-कश्मीर के कुछ युवाओं ने लोगों को कोरोना महामारी के खिलाफ जागरूकका लाने के लिए एक अनोखा तरीका अपनाया है। ये युवा जम्मू में कोरोना हेलमेट पहनकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं। ये युवा लोगों से मास्क पहनने और कोरोना के नियमों का पालन करने की अपील कर रहे हैं।

Read More News:  नहीं चला मध्यप्रदेश का मैजिक…आखिर सामाजिक, शिक्षा और आर्थिक मोर्चे पर दूसरे राज्यों से क्यों पिछड़ा मध्यप्रदेश?

न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार, रेड क्रॉस सोसाइटी के चार कार्यकर्ताओं ने कोरोना हेलमेट पहनकर जम्मू में कोविड-19 जागरूकता अभियान शुरू किया है। कार्यकर्ता वासु साहनी के मुताबिक हमने यह सुनिश्चित करने के लिए यह अनूठी पहल की है कि अनलॉक करने और प्रतिबंधों को हटाए जाने के बाद भी लोग इस कोरोना महामारी के खिलाफ लापरवाही ना बरतें। एक अन्य युवा ने इस अभियान के बारे में बताया अभी कोरोना समाप्त नहीं हुआ है, इसलिए हम लोगों को जागरूक कर रहे हैं कि मास्क पहनें और कोरोना के नियमों का पालन करें. यह भी पढ़ें: देश में आज COVID-19 के 1,20,529 नए मामले सामने आए, 3,380 लोगों की मौत

Read More News: टीम इंडिया के पूर्व हॉकी प्लेयर उस्मान खान का निधन, लंबे समय से कैंसर से थे पीड़ित 

देखें ट्वीट-

<blockquote
class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">Four volunteers
from Red Cross Society start COVID awareness drive in Jammu by shaping
helmets into coronavirus. &quot;We took this unique initiative to
ensure that people don&#39;t take disease lightly even after
unlocking &amp; follow restrictions,&quot;says volunteer Vasu
Sahani <a
href="https://twitter.com/hashtag/JammuKashmir?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#JammuKashmir</a>
<a
href="https://t.co/JVXPJyEZrx">pic.twitter.com/JVXPJyEZrx</a></p>&mdash;
ANI (@ANI) <a
href="https://twitter.com/ANI/status/1401025997630103552?ref_src=twsrc%5Etfw">June
5, 2021</a></blockquote>
<script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js"
charset="utf-8"></script>

Read More News: 

31 मई 2021 की स्थिति
बता दें है कि जम्मू कश्मीर में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर करीब एक महीने से लॉकडाउन लागू रहने के बाद 31 मई को आंशिक रूप से ‘अनलॉक’ की प्रक्रिया शुरू होने के साथ बाजार फिर से खुले गए। प्रशासन द्वारा जारी नए दिशा-निर्देश में एक दिन के अंतराल पर दुकानों को खोलने की अनुमति दी गयी है। ‘ऑरेंज श्रेणी’ के जिलों में सार्वजनिक परिवहन को 50 प्रतिशत यात्रियों की क्षमता के साथ चलने की अनुमति है जबकि ‘रेड श्रेणी’ के जिलों में सार्वजनिक परिवहन बंद रहेगा।

केंद्र शासित प्रदेश में पिछले दो सप्ताह में कोविड-19 की स्थिति में कुछ सुधार के बाद प्रशासन ने 31 मई से लॉकडाउन में ढील देने की प्रक्रिया शुरू की है और ‘कोरोना कर्फ्यू’ को केवल रात तक और सप्ताहांत में लागू रखने का फैसला किया।

‘कोरोना कर्फ्यू’ में ढील देने का फैसला करते हुए जम्मू कश्मीर ‘प्रदेश’ कार्यकारिणी समिति (जेकेएसईसी) ने निजी कोचिंग केंद्रों समेत सभी शैक्षणिक संस्थानों को 15 जून तक बंद रखने को कहा है। सभी सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, क्लब, जिम, स्पा भी अगले आदेश तक बंद रहेंगे। कश्मीर घाटी के 10 जिलों में से पुलवामा, अनंतनाग, बारामुला, बडगाम और कुपवाड़ा को ‘रेड’ जबकि श्रीनगर, शोपियां, गांदेरबल, कुलगाम और बांदीपुरा को ‘ऑरेंज’ श्रेणी में रखा है।

Read More News:  क्यों कम आए छत्तीसगढ़ के नंबर…धान का कटोरा होने के बावजूद सबको भोजन देने के अभियान में पीछे क्यों?

जम्मू में भी आंशिक रूप से खुले बाजारों में पुलिसकर्मी लगातार निगरानी कर रहे हैं और लोगों से कोविड के संबंध में उपयुक्त व्यवहार का पालन करने को कहा। सार्वजनिक परिवहन की गैरमौजूदगी में लोगों को आवाजाही में दिक्कतें हुईं और विभिन्न मार्गों पर तिपहिया वाहन चलते नजर आए। कोविड-19 के निर्देश आने पर निजी ट्रांसपोर्टर 21 अप्रैल को अनिश्चकालीन हड़ताल पर चले गए थे। नए दिशा-निर्देश के मुताबिक कोरोना रात्रि कर्फ्यू आठ बजे रात से सुबह सात बजे तक लागू रहेगा जबकि सप्ताहांत कर्फ्यू शुक्रवार रात आठ बजे से सोमवार को सुबह सात बजे तक लागू रहेगा।

जम्मू कश्मीर प्रशासन ने शुरुआत में 29 अप्रैल को 11 जिलों में कर्फ्यू लगाया था बाद में अगले दिन इसे सभी 20 जिलों में लागू कर दिया गया। आरंभ में तीन मई तक के लिए पहला कर्फ्यू लगाया गया और बाद में इसमें बढ़ोतरी की गयी।

 
Flowers