UIDAI ने जारी की सुचना, प्लास्टिक कोटिंग आधार कार्ड से बढ़ रहा खतरा | Uidai Notification:

UIDAI ने जारी की सुचना, प्लास्टिक कोटिंग आधार कार्ड से बढ़ रहा खतरा

UIDAI ने जारी की सुचना, प्लास्टिक कोटिंग आधार कार्ड से बढ़ रहा खतरा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : September 22, 2018/7:04 am IST

नई दिल्ली।अब तक अगर आप अपने आधार को सुरक्षित रखने के लिए लेमिनेट करवाए है तो इस झंझट से मुक्ति पा लीजिये क्योकि  ऐसा करने से आपको बड़ा नुकसान हो सकता है.इस विषय में  UIDAI ने एक सुचना जारी करते हुए कहा है कि इस तरह की प्लास्टिक कोटिंग से आधार कार्ड का  क्यूआर कोड काम करना बंद कर सकता है या फिर निजी जानकारी चोरी हो सकती है इसलिए इसे तत्काल हटाये।

इतना ही नहीं UIDAI ने इस विषय पर स्पष्ट किया है कि  ऐसा करने पर आपकी मंजूरी के बिना ही आपकी निजी जानकारी किसी और के पास पहुंच सकती हैं. यूआईडीएआई ने कहा कि आधार का कोई एक हिस्सा या मोबाइल आधार पूरी तरह से वैलिड है।

भूलकर भी न करें स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल- आधार स्मार्ट कार्ड्स की प्रिटिंग पर 50 रुपये से लेकर 300 रुपये तक का खर्च आता है, जो पूरी तरह से गैर-जरूरी है. यूआईडीएआई की ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘प्लास्टिक या पीवीसी आधार स्मार्ट कार्ड्स अक्सर गैर-जरूरी होते हैं. इसकी वजह यह होती है कि क्विक रेस्पॉन्स कोड आमतौर पर काम करना बंद कर देता है. इस तरह की गैर-अधिकृत प्रिंटिंग से क्यूआर कोड काम करना बंद कर सकता है.आपको हो सकता है बड़ा नुकसान- आधार एजेंसी की ओर से जारी बयान में कहा गया, यह भी संभावना है कि आप की मंजूरी के बिना ही गलत तत्वों तक आपकी निजी जानकारी साझा हो जाए.’ यूआईडीएआई के सीईओ अजय भूषण पांडे ने कहा कि प्लास्टिक का आधार स्मार्ट कार्ड पूरी तरह से गैर-जरूरी और व्यर्थ है. सामान्य कागज पर डाउनलोड किया गया आधार कार्ड या फिर मोबाइल आधार कार्ड पूरी तरह से वैलिड है।

वेब डेस्क IBC24

 
Flowers