बेमौसम बारिश ने बढ़ाई किसानों की परेशानी, खेत-खलिहान में भीगा धान, खरीदी में अभी 10 दिन का समय बाकी | Unseasonal rains increased the problems of farmers, paddy soaked in fields and barns

बेमौसम बारिश ने बढ़ाई किसानों की परेशानी, खेत-खलिहान में भीगा धान, खरीदी में अभी 10 दिन का समय बाकी

बेमौसम बारिश ने बढ़ाई किसानों की परेशानी, खेत-खलिहान में भीगा धान, खरीदी में अभी 10 दिन का समय बाकी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : November 21, 2020/8:10 am IST

अंबिकापुर। बेमौसम हो रही बारिश ने किसानों की परेशानी बढ़ा दी है, फसल पक कर तैयार हैं कुछ फसल खेत में पड़ी है और कुछ खलिहान में मगर अचानक बारिश हो जाने के कारण धान भीग चुके हैं और उनके रखने की व्यवस्था किसानों के पास मौजूद नहीं। यही कारण है कि किसान किसी तरीके से अपने फसल को सुरक्षित रखने की कोशिश कर रहे हैं। मगर अब भी धान खरीदी शुरू होने में करीब 10 दिन का समय बाकी है ऐसे में किसानों की चिंता बढ़ गई है किसान इस बात को लेकर भी चिंतित नजर आ रहे हैं कि आखिर भीगी हुई फसल को जब वह समितियों में बेचने जाएंगे तो उस पर भी उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें: उपद्रवियों ने देर रात अस्पताल में डॉक्टर और नर्स से की मारपीट, पुलिस ने तीन को दबोचा

प्रदेश सरकार ने 1 दिसंबर से धान की खरीदी का निर्णय लिया है मगर धान की फसल पककर तैयार है और किसान इसकी कटाई भी कर रहे हैं। करीब-करीब फसल कटकर खेतों या खलिहान में पड़ी हुई है और किसान इसे बेचने की तैयारी में जुटे हुए हैं, मगर सरगुजा संभाग में हुए बारिश के कारण किसानों की फसल बुरी तरीके से भीग चुकी है। खलिहान में पहुंचे फसल को तो किसी तरह किसान प्लास्टिक, त्रिपाल या घर के अंदर रखकर सुरक्षित रख रहे हैं मगर खेतों में कटी फसल पानी में भीग रही है।

ये भी पढ़ें: कुत्ते के DNA टेस्ट से होगा असली मालिक का फैसला, दो दावेदारों का वि…

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आने वाले दिनों में बारिश की संभावना तो बेहद कम है लेकिन बदली छाई रहेगी ऐसे में किसानों को चिंता सता रही है कि आखिर उनके धान कहीं बर्बाद ना हो जाए अभी धान खरीदी में करीब 10 दिन का समय बचा हुआ है ऐसे में 10 दिनों तक अपने धान को सुरक्षित रखना और धान को सुखाकर समितियों तक पहुंचाना किसानों के लिए मुसीबत बन गया है यही कारण है कि किसान बेहद चिंतित नजर आ रहे हैं और यही कामना भी कर रहे हैं कि आने वाले दिनों में बारिश न हो, जिससे किसानों के धान सुरक्षित रह सकें।

ये भी पढ़ें: IAS टीना डाबी ने कोर्ट में दायर की तलाक की अर्जी, अपने पति अतहर आमि…