हर की पैड़ी पर गंगा नदी का नाम बदलने की हो रही है तैयारी, विरोध में उतरी तीर्थ पुरोहित महासभा | Uttarakhand Government is preparing to change the name of river Ganga at harki-pauri dev dhara new name of ganga in Haridwar

हर की पैड़ी पर गंगा नदी का नाम बदलने की हो रही है तैयारी, विरोध में उतरी तीर्थ पुरोहित महासभा

हर की पैड़ी पर गंगा नदी का नाम बदलने की हो रही है तैयारी, विरोध में उतरी तीर्थ पुरोहित महासभा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : July 26, 2020/2:26 pm IST

हरिद्वार: बीते कुछ दिनों में उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों के शहरों के नाम बदले गए हैं। राज्य सरकारों को नाम बादलने के फैसले को लेकर विरोध का भी सामना करना पड़ा है। इसी बीच खबर आ रही है कि उत्तरखंड की त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार हरकी पैड़ी पर गंगा को देवधारा घोषित करने की तैयारी कर रही है। इस बात की जानकारी होने पर तीर्थ पुरोहितों की महासभा ने चेतावनी दी है कि गंगा के नाम के साथ छेड़छाड़ करने पर राष्ट्रव्यापी आंदोलन किया जाएगा।

Read More: कल देश के सभी राज्यों में राज्यपाल के घरों के आगे कांग्रेस करेगी प्रदर्शन, ये है वजह

अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा के राष्ट्रीय महामंत्री श्रीकांत वशिष्ठ ने कहा उत्तराखंड की पूर्ववर्ती हरिश रावत सरकार ने हरकी पैड़ी पर प्रवाहित हो रही गंगा का नाम बदलकर स्कैप चैनल करने का आदेश जारी किया था। लेकिन भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा ने अपने अधिवेशन में सरकार के इस आदेश को निरस्त करने का प्रस्ताव 2016 में पास किया था।

Read More: Watch Video: शादी समारोह में PPE किट पहनकर खाना परोसते नज़र आए वेटर, कोरोना से बचने अपनाई टैक्नीक

इस मांग पत्र को लेकर एक प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से मई 2018 में मुलाकात की थी। मांग की कि उक्त शासनादेश शीघ्र अति शीघ्र निरस्त किया जाए। बताया कि बीते शुक्रवार को कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक की अध्यक्षता में बैठक हुई।

Read More: बिना अनुमति किसी भी निजी लैब या अस्पताल में नहीं होगी रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट, सरकार का सख्त निर्देश

इसमें तय किया गया कि वर्ष 2016 का शासनादेश पलटा जाएगा और हर की पैड़ी पर प्रभावित हो रही मां गंगा के नाम को बदलकर देवधारा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मां गंगा के नाम को गंगा ही रहने दिया जाए। इसके साथ छेड़छाड़ करने पर आंदोलन किया जाएगा।

Read More: अंतर्राज्यीय शराब और गांजा तस्कर गिरोह के सरगना समेत 6 आरोपी गिरफ्तार, 4 कट्टा 96 किलो गांजा समेत 2 करोड़ 12 लाख नगदी बरामद

 
Flowers