राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग जारी, 'राम' और 'मीरा' अामने-सामने | Voting will be tomorrow for Presidential election, results will be on July 20

राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग जारी, ‘राम’ और ‘मीरा’ अामने-सामने

राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग जारी, 'राम' और 'मीरा' अामने-सामने

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : July 16, 2017/1:58 pm IST

राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग जारी है. संसद भवन और राज्य विधानसभाओं में सुबह 10 बजे से शुरु हुई वोटिंग शाम 5 बजे तक होगी. एनडीए उम्मीदवार राम नाथ कोविंद और विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार आमने-सामने हैं. लेकिन आंकड़ों में कोविंद का पलड़ा भारी दिख रहा है. चुनाव में दिलचस्प बात ये है, कि बिहार में महागठबंधन में साथ जेडीयू और आरजेडी ने अलग-अलग उम्मीदवारों को वोट करने का फ़ैसला किया है.

जेडीयू जहां बिहार के राज्यपाल रहे रामनाथ कोविंद का समर्थन कर रही है. वहीं आरजेडी ने मीरा कुमार के समर्थन का फ़ैसला किया है. राष्ट्रपति चुनाव में कुल पड़ने वाले वोटों की संख्या दस लाख 98 हज़ार 903 है. एनडीए प्रत्याशी रामनाथ कोविंद को 63 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद है. मतों की गिनती 20 जुलाई को दिल्ली में होगी, जहां विभिन्न राज्यों की राजधानियों से मत पेटियां लाई जाएंगी.

 

भोपाल में सीएम शिवराज सिंह चौहान और रायपुर में सीएम रमन सिंह ने वोट किया.. ध्यप्रदेश विधानसभा में राष्ट्रपति चुनाव के लिए 1 बजे तक 225 वोट पड़े. जबकि छत्तीसगढ़ विधानसभा में एक बजे तक 89 वोट पड़े 

 

 

4 हज़ार 8 सौ 51 सांसद-विधायक करेंगे वोटिंग 

 

राष्ट्रपति चुनाव के लिए 4 हज़ार 8 सौ 51 सांसद-विधायक वोटिंग करेंगे. एनडीए कैंडिडेट रामनाथ कोविंद और यूपीए की मीरा कुमार के बीच मुकाबला है. 20 तारीख को नतीजे आ जाएंगे. हालांकि, मौजूदा हालात में कोविंद का प्रेसिडेंट चुना जाना लगभग तय माना जा रहा है..कोविंद प्रेसिडेंट चुने गए तो देश को नौ पीएम देने वाले यूपी से वे पहले राष्ट्रपति होंगे. वहीं, मीरा कुमार चुनी जाती हैं तो वे प्रतिभा पाटिल के बाद दूसरी महिला राष्ट्रपति होंगी. दोनों में से कोई भी चुना जाए, देश को केआर नारायणन के बाद दूसरा दलित राष्ट्रपति मिलना तय है. आईए आपको पूरी प्रक्रिया बताते हैं.

राष्ट्रपति चुनाव में डाले जाने वाले वोट की वैल्यू तय होती है. इसमें राज्य की आबादी का अहम रोल होता है. विधायकों और सांसदों की वोट वैल्यू निकालने के लिए दो अलग-अलग फॉर्मूले इस्तेमाल किए जाते हैं.

विधायक के वोट की वैल्यू तय करने के लिए कुल विधायकों की संख्या में 1000 से मल्टीप्लाई किया जाता है. फिर इससे राज्य की 1971 में रही कुल आबादी को डिवाइड कर दिया जाता है. देशभर के विधायकों के वोटों की टोटल वैल्यू 5 लाख 43 हज़ार 218 है. विधायकों की संख्या बीच में कम होने पर किसी राज्य में एक विधायक की वोट वैल्यू नहीं बदलती.

सांसद के वोट की वैल्यू निकालने के लिए सभी विधायकों की वोट वैल्यू को सांसदों की संख्या से डिवाइड कर देते हैं. यानि विधायकों की टोटल वैल्यू 5 लाख 43 हज़ार 218 को 776 से डिवाइड करेंगे. इससे एक सांसद की वोट वैल्यू 708 निकलेगी. सांसदों की संख्या बीच में कम होने पर यह वोट वैल्यू नहीं बदलती.

देशभर की 31 विधानसभा के 4,120 विधायक हैं, लेकिन इनमें से कुछ राज्यों में विधायकों को अयोग्य किए जाने के बाद 4076 विधायक वोट देने के लिए योग्य हैं..हर राज्य में इनकी वोट वैल्यू अलग-अलग है. सभी विधायकों की कुल वोट वैल्यू 5 लाख 43 हज़ार 218 है. जिसमें मध्य प्रदेश से नरोत्तम और चित्रकूट विधायक प्रेम सिंह का वोट शामिल नहीं है. आपको बता दें कि 12 नॉमिनेटेड राज्यसभा मेंबर्स और लोकसभा में दो एंग्लो-इंडियन कम्युनिटी के नॉमिनेटेड मेंबर्स वोट नहीं डाल सकेंगे।

 

आईए अब आपको मध्य प्रदेश में विधायकों के वोट का मूल्य बताते हैं मध्य प्रदेश में प्रत्येक विधायक के वोट का मूल्य 131 है और हर सांसद का 708 है. ऐसे में 230 विधायकों के कुल वोट का मूल्य – 30130 है. जबकि चित्रकूट विधायक प्रेम सिंह और मंत्री नरोत्तम मिश्रा का वोट घटाने के बाद मध्यप्रदेश में विधायकों के वोट का मूल्य 21 हज़ार 877 हो जाएगा. बीजेपी विधायकों की संख्या 165 है, 3 निर्दलीय के समर्थन से बीजेपी को 22008 वोट मिलने की संभावना है. जबकि नरोत्तम मिश्रा का वोट हटा दिया जाय तो रामनाथ कोविंद को 21877 वोट मिलेंगे.

कांग्रेस के विधायकों की कुल संख्या 56 और बसपा के 4 विधायकों का समर्थन तो मीरा कुमार को विधायकों के 7860 वोट मिलेंगे. प्रत्येक सांसद के वोट का मूल्य 708 है. मध्यप्रदेश से भाजपा के 26 लोकसभा सांसद है इस लिहाज से कोंविंद को 18408 वोट मिलेंगे. कांग्रेस के तीन सांसद हैं. इस लिहाज से कोविंद को 2124 वोट मिलेंगे. राज्यसभा की मध्यप्रदेश में 11 सीटें हैं. एक सीट खाली है. इसमें से 7 राज्यसभा सदस्य भाजपा के हैं इनके कुल 4956 वोट कोविंद को मिलेंगे. राज्यसभा में मप्र से कांग्रेस के 3 सदस्य हैं इनके 2124 वोट मीरा कुमार को मिलने की संभावना है.

 

 
Flowers