छत्तीसगढ़ सहित इन राज्यों में तूफान और भारी बारिश की चेतावनी, सक्रिय हो रहा पश्चिमी विक्षोभ | Warning of storms and heavy rains in these states including Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ सहित इन राज्यों में तूफान और भारी बारिश की चेतावनी, सक्रिय हो रहा पश्चिमी विक्षोभ

छत्तीसगढ़ सहित इन राज्यों में तूफान और भारी बारिश की चेतावनी, सक्रिय हो रहा पश्चिमी विक्षोभ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : April 23, 2021/6:04 am IST

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बीच मौसम में भी बदलाव हो सकता है। जम्मू कश्मीर और आसपास के क्षेत्र पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है साथ ही पाकिस्तान के मध्य भाग में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके प्रभाव से कई राज्यों में आंधी-तूफान के साथ बारिश के आसार बन रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू कश्मीर, लद्दाख, पंजाब, दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार में भी हल्की बारिश हो सकती है।

पढ़ें- रेमडेसिविर की किल्लतः मेडिकल स्टोर पर बढ़ी भीड़, मांग के चलते कई लोग बेच रहे ज्यादा दाम पर

इसके साथ ही हवाएं भी तेज चलेंगी। विभाग के अनुसार झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, विदर्भ, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तमिनालडु, पुड्डुचेरी, केरल में भी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में भी बारिश के आसार हैं। विभाग ने इन सभी राज्यों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही पूर्वोत्तर राज्य असम और मेघालय में भी तेज हवाओं और बारिश के आसार हैं।

पढ़ें- राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ PM मोदी की बैठक जा…

मौसम विभाग के पूर्वनुमान के अनुसार मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, दरभंगा, सुपौल, सहरसा, मधेपुरा, पटना, मधुबनी, वैशाली, समस्तीपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, सारण, गोपालगंज और सीवान शामिल है। इन इलाकों में बारिश और तूफान का खतरा है। मौसम विभाग ने एहतियात के दौरान पर इन इलाकों में सावधानी के लिए अलर्ट जारी किया है।

पढ़ें- दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में 25 मरीजों की मौत, …

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिमी हिमालय, केरल, कर्नाटक और रायलसीमा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तर पूर्व भारत, पंजाब के कुछ हिस्सों, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर कुछ देर के लिए तेज वर्षा भी हो सकती है।

पढ़ें- SI मुरली की रिहाई के लिए आगे आया गोंडवाना समाज, कहा…

हरियाणा के उत्तरी जिलों में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं। तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के तटों पर हल्की बारिश की उम्मीद है। उत्तरी राजस्थान, दिल्ली और पश्चिम और मध्य उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में 23 अप्रैल को बारिश, गरज और धूल भरी आंधी चल सकती है।

पढ़ें- कोरोना का कहर : देश में एक दिन में 3.32 लाख नए केस ..

मौसम विभाग ने बिहार में एक और आफत के लिए अलर्ट जारी किया है। आने वाले कुछ घंटे बिहार के 20 जिलों के लिए भारी पड़ सकते हैं। मौसम विभाग ने इन जिलों में तूफान और बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। साथ ही गरज-चमक के साथ बिजली भी गिर सकती है। यह अलर्ट आज दोपहर तक के लिए है। ऐसे में अलर्ट वाले जिलों में लोगों को ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है।