छत्तीसगढ़ की पांचवी विधानसभा का शीतकालीन सत्र 4 से 11 जनवरी तक, प्रोटेम स्पीकर के चुनाव के बाद विधायकों का शपथ ग्रहण | Winter session of Fifth Vidhan Sabha of Chhattisgarh from 4th to 11th January

छत्तीसगढ़ की पांचवी विधानसभा का शीतकालीन सत्र 4 से 11 जनवरी तक, प्रोटेम स्पीकर के चुनाव के बाद विधायकों का शपथ ग्रहण

छत्तीसगढ़ की पांचवी विधानसभा का शीतकालीन सत्र 4 से 11 जनवरी तक, प्रोटेम स्पीकर के चुनाव के बाद विधायकों का शपथ ग्रहण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : December 26, 2018/10:02 am IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ की पांचवी विधान सभा का सत्र 4 जनवरी से शुरू होने जा रहा है। बुधवार को विधान सभा सचिव चन्द्रशेखर गंगराड़े ने इसकी अधिसूचना जारी की । उन्होंने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि शीतकालीन सत्र 4 जनवरी से लेकर 11 जनवरी तक होगा । शीतकालीन सत्र में छह बैठकें होगी । सत्र के पहले दिन प्रोटेम स्पीकर का चुनाव किया जायेगा। प्रोटेम स्पीकर ही सभी 90 विधायकों को सदन में शपथ दिलायेंगे। अब तक की परंपरा यही रही है कि विधानसभा अध्यक्ष के निर्वाचन के पहले जो सबसे वरिष्ठ विधायक विधायक होते हैं, उन्हें प्रोटेम स्पीकर बनाया जाता है। ऐसे में माना जा रहा है कि रामपुकार सिंह या सत्यनारायण शर्मा में से किसी को प्रोटेम स्पीकर बनाया जा सकता है। 7 जनवरी को राज्यपाल का अभिभाषण होगा।

पढ़ें- प्रवीण तोगड़िया ने कर्ज माफी और समर्थन मूल्य के फैसले का किया स्वाग…

आपको बतादें कांग्रेस के सरकार में आने के बाद यह पहला सत्र है। 17 दिसंबर को सीएम भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ के तीसरे मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। इसके 9 मंत्रियों ने शपथ ग्रहण किया था। एक मंत्री पद खाली छोड़ा गया है। टीएस सिंहदेव और ताम्रध्वज साहू पहले ही कैबिनेट मंत्री घोषित किया जा चुका है।

पढ़ें- 17 आईपीएस अफसरों के तबादले, रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग सहित दस जिलों क..

भूपेश मंत्रिमंडल में शामिल नहीं होने से कई मंत्री नाराज चल रहे हैं। इनमे मोतीलाल वोरा के बेटे अरूण वोरा मंत्रीपद की रेस से बाहर कर दिए गए। वरिष्ठ कांग्रेस नेता सत्यनारायण शर्मा को भी मंत्रिपद में जगह नहीं दी गई। धनेंद्र साहू को भी दरकिनार करने पर कार्यकर्ताओं और समर्थकों में नाराजगी देखी जा रही है। हालांकि पुनिया ने इशारा किया है कि मंत्री का एक पद अभी खाली है। शायद इनमें से किसी को मंत्री पद देने में विचार किया जा सकता है।

 
Flowers