नसबंदी के दौरान महिला की मौत.. 3 डॉक्टर्स के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का केस दर्ज.. जानें पूरी घटना | Woman dies during sterilization.. case of culpable homicide registered against 3 doctors

नसबंदी के दौरान महिला की मौत.. 3 डॉक्टर्स के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का केस दर्ज.. जानें पूरी घटना

नसबंदी के दौरान महिला की मौत.. 3 डॉक्टर्स के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का केस दर्ज.. जानें पूरी घटना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : June 17, 2021/6:25 am IST

बेमेतरा,छत्तीसगढ़। बेमेतरा में नसबंदी के दौरान महिला की मौत के मामलाे में 3 डॉक्टरों पर केस दर्ज किया गया है। फरवरी 2020 में नसबंदी के दौरान नस कटने से महिला की मौत हो गई थी। अब हेल्थ केयर हॉस्पिटल के डॉक्टरों पर केस दर्ज किया गया है। डॉक्टर्स के खिलाफ गैर इरादतन हत्या की धारा के तहत मामला दर्ज किया गया है। 

पढ़ें- 72 दिन बाद आज से सड़कों पर दौड़ेंगी सिटी बसें.. इन मार्गों पर 50 बसों का संचालन

ये था पूरा मामला

बेमेतरा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. सतीश शर्मा द्वारा भी जांच के बाद अपनी रिपोर्ट में यह बात कही गई थी कि उक्त निजी चिकित्सालय में नसबंदी ऑपरेशन किए जाने के लिए अधिकृत नहीं है, उसके बाद भी वहां के डाक्टरों द्वारा महिला की नसबंदी ऑपरेशन किया गया और लापरवाही के चलते महिला की अंतड़ी में गहरे जख्म हो गए, जिसकी वजह से ही अत्यधिक रक्तस्राव होने के चलते महिला की स्थिति गंभीर हुई और महिला की मौत हो गई।

पढ़ें- अभिनेता सोनू सूद के साथ स्थानीय कांग्रेस विधायक जीश…

हालांकि कोतवाली बेमेतरा में मामला तो दर्ज किया गया है, लेकिन फिलहाल किसी तरह की कार्रवाई अभी हो नहीं पाई है, जल्द ही चिकित्सकों की गिरफ्तारी की बात भी कोतवाली प्रभारी बेमेतरा द्वारा कही गई है।

पढ़ें- मंदिर से लौट रहे दंपति से लूट, फिर महिला से रेप के …

प्रमिला साहू पति खुमान साहू (25) ग्राम गनियारी की रहने वाली थी उक्त महिला का नसबंदी ऑपरेशन 18 फरवरी 2020 को हेल्थ केयर चिकित्सालय में किया गया था। इसके बाद 19 फरवरी को महिला की स्थिति बिगड़ने पर डाक्टरों ने स्वजनों को सलाह दी कि उन्हें उचित उपचार के लिए दूसरा चिकित्सालय ले जाना अच्छा होगा।

पढ़ें- शव को दुलारते हुए कह रही थी मां- उठ जा मेरे बच्चे, …

डॉक्टर की सलाह पर स्वजनों द्वारा महिला को नारायणा हास्पिटल रायपुर में भर्ती कराया गया, किंतु महिला की स्थिति गंभीर होने की वजह से 29 फरवरी 2020 को उसकी मौत हो गई। इसके बाद महिला के स्वजनों ने बेमेतरा के उक्त चिकित्सकों के ऊपर उपचार में लापरवाही बरतने का आरोप लगाकर अपनी शिकायत दर्ज कराई गई थी। शिकायत के आधार पर तथा महिला की मौत के बाद पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट सहित फॉरेंसिक रिपोर्ट मिलने के बाद उक्त तीनों चिकित्सकों के खिलाफ धारा 304 ए और 34 के तहत मामला दर्ज किया गया है।