‘मां लिंग भैरवी’ भारत का पहला ऐसा मंदिर जहां महावारी के दौरान महिलाएं कर सकेंगी पूजा, प्रबंधन ने दी अनुमति | Women Are Allowed To Worship During Menstruation In The Only Temple In Tamil Nadu

‘मां लिंग भैरवी’ भारत का पहला ऐसा मंदिर जहां महावारी के दौरान महिलाएं कर सकेंगी पूजा, प्रबंधन ने दी अनुमति

‘मां लिंग भैरवी’ भारत का पहला ऐसा मंदिर जहां महावारी के दौरान महिलाएं कर सकेंगी पूजा, प्रबंधन ने दी अनुमति

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : February 24, 2020/10:24 am IST

तमिलनाडु: भारत आज इक्कीसवीं सदी में प्रवेश कर चुका है, लेकिन महिलाओं के मामले में आज भी यहां लोग अपनी दकियानुसी विचारधाराओं को बसाए हुए हैं। महिलाओं के मामले में कहने का मतलब है उनकी महावारी को लेकर लोगों में अलग-अलग तरह की सोच है। या यूं कहें कि पीरियड के दौरान महिलाओं को छुआछूत की नजरों से देखा जाता है। लेकिन इसी बीच तमिलनाडु के मंदिर में बड़ा फैसला लिया गया है। मंदिर प्रबंधन ने महावारी के दौरान महिलाओं को मंदिर में प्रवेश करने के साथ-साथ पूजा करने की भी अनुमति दी गई है।

Read More: रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार हुआ SECR के ऑफिस सुपरिटेंडेंट, बिल पास करने के एवज में मांगा था 25 हजार

बता दें कि कोयंबटूर स्थित ‘मां लिंग भैरवी’ भारत का पहला ऐसा मंदिर होगा, जहां महावारी के दौरान महिलाओं को पूजा की अनुमति दी गई है। बताया गया कि महिलाओं को महावारी के दौरान मंदिर में प्रवेश देने को लेकर बीते दिनों प्रबंधन ने पदाधिकारियों की बैठक बुलाई थी। इस दौरान पदाधिकारियों ने भी पीरियड के दौरान महिलाओं को प्रवेश देने की सहमति जताई है। इसके बाद से अब महिलाएं कभी भी मंदिर में प्रवेश कर पूजा कर सकेंगे।

Read More: बीजेपी विधायक से ठगी की कोशिश, राज्यपाल बनकर आरोपी ने मांगे 7 लाख

कोयंबटूर स्थित की एक महिला ने बताया कि यहां के सदगुरु की अवधारणा है कि महावारी के दौरान महिलाओं को मंदिर में पूजा और अनुष्ठान करना चाहिए।

Read More: 7th Pay Commission: इंक्रिमेंट से पहले सरकारी कर्मचारियों को झटका, सातवें वेतन आयोग के नियमों में बड़ा बदलाव, कटेगी सैलरी

बता दें कि भारत के कई हिस्सों में, मासिक धर्म को अभी भी हिंदू धर्म में गंदा और अपवित्र माना जाता है। इस दौरान महिलाओं को सामान्य तरह से जीवन जीने व उसमें भाग लेने की अनुमति नहीं होती है। मासिक धर्म वाली लड़कियों और महिलाओं को भी नमाज अदा करने और पवित्र किताबों को छूने की मनाही होती है।

Read More: स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने की आम आदमी पार्टी की जमकर तारीफ, कहा- असली काम तो ‘आप’ ने ही किया है

 
Flowers