विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया गर्म पानी से नहाने से नहीं फैलता कोरोना, जानें और जरूर बातें | World Health Organization issued instructions, how to avoid corona virus

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया गर्म पानी से नहाने से नहीं फैलता कोरोना, जानें और जरूर बातें

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया गर्म पानी से नहाने से नहीं फैलता कोरोना, जानें और जरूर बातें

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : March 14, 2020/7:39 am IST

नई दिल्ली। कोरोना वायरस से बचने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दिशा निर्देश जारी किया है। जिसमें कोरोना वायरस से बचने को लेकर एक गाइडलाइन तैयार किया है। बताया गया है कि गर्म पानी से नहाने से कोरोना नहीं फैलता। इसके अलावा सुरक्षात्मक उपायों में अक्सर अपने हाथों की सफाई करें, भीड़ भाड़ वाले जगहों में जाने से बचे, खांसते व छींकते समय मुंह में कपड़ा रखें।

Read More News: कोरोना के खिलाफ प्रशासन के पुख्ता इंतजाम, स्वास्थ्य मंत्री के निवास…

बताते चले कि कोरोना वायरस को लेकर लोगों के मन में कई ऐसी धारणाएं हैं। इन सब को दूर करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन बचाव के दिशा निर्देश जारी किए हैं। कई लोगों को लग रहा है कि ठंड के कारण ये और बढ़ सकता है या फिर गर्म वातावरण में यह संक्रमण जल्द खत्म हो सकता है। जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इससे इनकार किया है।

जानें और जरूर बातें

Read More News: सिंधिया समर्थक 7 विधायकों को आज पेश होने दिया समय, विधानसभा स्पीकर ..

जारी किए गए गाइडलाइन के अनुसार वायरस गर्म और उमस वाले वातावरण सहित सभी क्षेत्रों में फैलता है। ठंड के मौसम का कोरोना वायरस से कोई लेना देना नहीं है. ये लोगों का मिथ है कि मौसम नए कोरोना वायरस या अन्य बीमारियों को मार सकता है। लोगों के शरीर का नार्मल टेम्प्रेचर लगभग 36.5°C से 37°C तक रहता है. इसलिए अपनी सफाई पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान देना जरूरी है। गर्म पानी से नहाने से कोरोना नहीं फैलता।

Read More News: टल सकता है विधानसभा का बजट सत्र, संसदीय कार्य मंत्री ने दिए संकेत, 

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है यह एक हवा में फैलने वाला वायरस है जो सांस द्वारा फैलता है। जब एक संक्रमित व्यक्ति खांसता या छींकता है तो पानी की बिंदु हवा में फैलते हैं जिससे संक्रमण दूसरे तक पहुंचता है। संक्रमण से बचने के लिए अक्सर अपने हाथों को अल्कोहल-आधारित साबुन और पानी से धोना चाहिए। हाथ धोने के बाद तौलिये या गर्म हवा के ड्रायर से सुखाना चाहिए।

जानें और जरूर बातें

Read More News: कैलाश विजयवर्गीय नहीं बन पाए बजरबट्टू, कोरोना संक्रमण की वजह से सीम…