दमकती त्वचा पाने के लिए अपनाएं योगा

Reported By: Renu Nandi, Edited By: Renu Nandi

Published on 27 Oct 2018 03:48 PM, Updated On 27 Oct 2018 03:48 PM

सुंदर और दमकती त्वचा पाने के लिए आपको कॉस्मेटिक उत्पादों पर ही निर्भर रहने की जरूरत नहीं है। इसके साथ ही आपको की सही खान-पान और व्यायाम व योग की जरूरत होती है। खासतौर पर योग से आपकी त्वचा प्राकृतिक रूप से जवान और खूबसूरत बन सकती है। तो चलिये जानें कौन से हैं वे योगासन जिन्हें करने से हमारी त्वचा प्राकृतिक रूप से निखरी और कांतिमय बनती है। 

प्राणायाम व सूर्य नमस्कार

प्राणायाम और ध्यान आपको और आपकी त्वचा को पूरे दिन चुस्त और फ्रेश रखेगा। ध्यान के दौरान समस्त तनाव, विकार और नकारात्मकता को त्याग दें। प्राणायाम करने से आपकी त्वचा की आभा देखते ही बनती है। इसके बाद सूर्य नमस्कार करें, इससे भी मानसिक तनाव से मुक्ति मिलती है और त्वचा पर तेज आता है। 

कपालभाति

कपालभाति करने के लिए एक गहरी सांस लें। और फिर थोड़ा ज़ोर लगाकर अपनी नाक से लय में सांस छोड़ें। ध्यान रहे कि कपालभाति पेट को पंप करने के प्रक्रिया से अलग होती है। सांस को नाक छोड़ते हुए ध्यान दें सांस पर ध्यान केंद्रित करें ल कि अपने पेट की गति पर। 

शीर्षासन

शीर्षासन करने से त्वचा और बाल अच्छे होते हैं। इसे करने के लिए सपाट स्थान पर वज्रासन की अवस्था में बैठ जाएं और फिर आगे की ओर झुककर दोनों हाथों की कुहनियों को फर्श पर टिका दें। इसके बाद दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में जोड़ लें। अब सिर को धीरे-धीरे दोनों हथेलियों के मध्य रख लें। सिर को जमीन से टिकाने के बाद धीरे-धीरे शरीर का पूरा वजन सिर डालते हुए शरीर को ऊपर उठा लें। पैर हवा में कर शरीर को सीधा कर लें और थोड़ी देर बादद वापस आ जाएं। 

हलासन

यदि आप अपनी त्वचा को कांतिमय बनाना चाहते हैं तो इस आसन को रोज करें। इसे करने के लिए स पाट सतह पर कमर के बल लेट जाएं। फिर दोनों हाथों को जांओं के पास जमीन पर रख दें। अब सांस भरते हुए धीरे-धीरे दोनों पैरों को सीधा रखते हुए ऊपर उठाएं। 90 डिग्री तक ऊपर उठाने के बाद हाथों को नीचे की ओर दबाएं और कमर को मोड़ते हुए पैरों को सिर के पीछे हल की तरह लगा दें।  घुटनों को सीधा ही करें। दो-तीन मिनट बाद बिना सिर उठाए धीरे-धीरे वापस आ जाएं। 

पश्चिमोत्तनासन

पश्चिमोत्तनासन करने के लिए फर्श पर बैठकर, सांस भरते हुए अपने पैरों को सामने की ओर फैला लें। अब अपने घुटनों को स्थिर रखें और सुनिश्चित करें कि आसान करते में ये झुकें नहीं। अब सांस को छोड़ते हुए, आगे की ओर झुकें, अपने पैरों की उंगलियों को पकड़ें और फिर अपने माथे को घुटनों से छूलाने का प्रयत्न करें। दस सेकंड तक यह मुद्रा बनाए रखें और सांस छोड़ते हुए पहले वाली स्थिति में आ जाएं। 

वेब डेस्क IBC24

Web Title : Yoga For Glowing Skin:

जरूर देखिये