माइनस 40 डिग्री में भी उबाल पर लहू.. जोशो-खरोश के साथ जवानों ने मनाया गणतंत्र दिवस

माइनस 40 डिग्री में भी उबाल पर लहू.. जोशो-खरोश के साथ जवानों ने मनाया गणतंत्र दिवस

माइनस 40 डिग्री में भी उबाल पर लहू.. जोशो-खरोश के साथ जवानों ने मनाया गणतंत्र दिवस

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : January 26, 2022/8:44 am IST

नई दिल्ली। भारत आज 73वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। इस साल के गणतंत्र दिवस परेड  में 16 सैन्य दलों, 17 मिलिट्री बैंड तथा विभिन्न राज्यों, विभागों और सैन्य बलों की 25 झांकियों को शामिल किया जाएगा। गणतंत्र दिवस परेड-2022 भारत की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में हो रही है जिसे पूरे देश में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के रूप में मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा, ‘आप सभी को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।

पढ़ें- बस्तर में मिलेगी खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधा.. अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ विकसित हो रहा धरमपुरा क्रीड़ा परिसर 

आईटीबीपी के जवानों ‘हिमवीरों’ ने उत्‍तराखंड के औली क्षेत्र में 11 हजार फीट में शून्‍य से 20 डिग्री कम तापमान में गणतंत्र दिवस मनाया है।

पढ़ें- गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार होगा 75 विमानों का ‘फ्लाई-पास्ट’.. राजपथ पर होगा शौर्य का प्रदर्शन

इंडो तिब्‍बतन बॉर्डर पुलिस के जवानों ने लद्दाख में 15000 फीट की ऊंचाई पर माइनस 40 डिग्री तापमान में गणतंत्र दिवस मनाया है।

उत्‍तराखंड में 14000 फीट पर तैनात आईटीबीपी के जवानों ने शून्‍य से 30 डिग्री कम तापमान में गणतंत्र दिवस मनाया। इस दौरान उन्‍होंने भारत माता की जय के नारे भी लगाए।

पढ़ें- राजपथ पर प्रदर्शित झांकियों में से चुन सकते हैं अपनी मनपसंद झांकी.. गोधन न्याय योजना की छटा भी दिखेगी

पढ़ें- New Traffic Rule: वरना 23,000 रुपए कटेगा बाइक का चालान.. घर से निकलने से पहले जान लें नया नियम

आईटीबीपी के जवानों ने उत्‍तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में 12 हजार फीट में शून्‍य से कई डिग्री नीचे के तापमान में गणतंत्र दिवस मनाया है।

पढ़ें- यहां के बर्खास्त थानेदार ने बेटी को दहेज में दिया 1 करोड़ 15 लाख कैश.. सुर्खियों में है शादी

आईटीबीपी के जवानों ने हिमाचल प्रदेश में भी 16000 फीट की ऊंचाई पर गणतंत्र दिवस मनाया है। इस दौरान तापमान शून्‍य से कई डिग्री नीचे था।

पढ़ें- ‘हमारी लड़ाई ‘कायर’ नहीं लड़ सकते’.. आरपीएन सिंह के इस्तीफे पर कांग्रेस का बयान

ITBP के जवानों ने माइनस 35 डिग्री में मनाया गणतंत्र दिवस
इंडो तिब्‍बतन बॉर्डर पुलिस के जवानों ने लद्दाख में 15000 फीट की ऊंचाई पर माइनस 35 डिग्री तापमान में गणतंत्र दिवस मनाया है। इसका वीडियो भी शेयर किया गया है। इस वीडियों में दिख रहा है कि हर ओर सिर्फ बर्फ है और उस पर‍िस्थितियों में जवान हाथ में तिरंगा लेकर मार्च पास्‍ट कर रहे हैं।

 
Flowers