Gujarat Two Wheeler Subsidy Scheme | गुजरात टू व्हीलर सब्सिडी योजना |

Gujarat Two Wheeler Subsidy Scheme | गुजरात टू व्हीलर सब्सिडी योजना

Gujarat Two Wheeler Subsidy Scheme : गुजरात टू व्हीलर और गुजरात थ्री व्हीलर को प्रतिक्रियाओं के आधार पर ही आगे बढ़ाया जाएगा।

Edited By :   Modified Date:  December 19, 2022 / 04:27 AM IST, Published Date : December 19, 2022/4:27 am IST

गुजरात टू व्हीलर सब्सिडी योजना क्या है

17 सितंबर, 2020 को गुजरात सरकार Gujarat Two Wheeler Subsidy Scheme शुरू कर रही है। इस योजना के एक हिस्से के रूप में, गुजरात सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों, यानी बैटरी से चलने वाले दोपहिया या ई-स्कूटर की खरीद पर सब्सिडी प्रदान कर रही है।

गुजरात सरकार द्वारा बैटरी से चलने वाले तिपहिया वाहनों की खरीद के लिए सब्सिडी की भी घोषणा की गई थी।

प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर गुजरात टू व्हीलर सब्सिडी योजना का शुभारंभ

आपको बता दें कि 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन था। इसे उनकी पार्टी के लोगों ने सेवा दिवस के रूप में मनाया। गुजरात में पांच विकास पहलों के लिए पंचशील उपहार के रूप में सब्सिडी की घोषणा की गई।

राज्य के स्थापना दिवस समारोह के हिस्से के रूप में, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने इस योजना की शुरुआत की। जलवायु परिवर्तन विभाग ने 10 संगठनों के साथ वर्चुअल समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए।

इसके अलावा, वे पर्यावरण की रक्षा पर सहयोगात्मक रूप से काम करने का इरादा रखते हैं। उनका लक्ष्य जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करना और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी और भू-स्थानिक विज्ञान के उपयोग के माध्यम से अक्षय ऊर्जा को बढ़ाने पर काम करना है। माना जा रहा है कि इससे प्रदूषण की रोकथाम के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण में भी मदद मिलेगी।

गुजरात टू व्हीलर सब्सिडी योजना में 12 हजार की सब्सिडी है

Gujarat Two Wheeler Subsidy Scheme के तहत नौवीं से लेकर कॉलेज तक पढ़ने वाले छात्रों को सरकार 12 हजार रुपये की सब्सिडी देगी. कार्यक्रम के तहत कुल 10 हजार ई-वाहन उपलब्ध कराए जाएंगे। सरकार तिपहिया योजना के तहत ई-रिक्शा पर सब्सिडी देगी।

व्यक्तिगत और संस्थागत दोनों लाभार्थियों को 48 हजार रुपये की सब्सिडी उपलब्ध होगी। ध्यान रहे कि सब्सिडी केवल बैटरी से चलने वाले ई-रिक्शा की खरीद पर ही दी जाएगी। इस तरह के अनुमानित 5000 वाहनों को प्रदान किया जाएगा।

गुजरात टू व्हीलर सब्सिडी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

जिस तरह से हर सरकारी कार्यक्रम का लाभ लेने के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, उसी तरह गुजरात टू व्हीलर सब्सिडी योजना का लाभ लेने के लिए भी ऐसे ही दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, जो इस प्रकार हैं:

आधार कार्ड धारक
मूल बोनाफाइड प्रमाणपत्र
और आवेदक के शैक्षिक रिकॉर्ड
आवेदक का फोटो
यदि किसी अन्य दस्तावेज की आवश्यकता है, तो उन्हें सब्सिडी अनुदान प्रक्रिया के दौरान छात्रों को सूचित किया जाएगा। ऐसा होने तक इंतजार करना होगा। तय है कि यह इंतजार ज्यादा दिन नहीं चलेगा। जल्द ही इस योजना को लागू किया जाएगा।

गुजरात टू व्हीलर सब्सिडी योजना के लिए पंजीकरण प्रक्रिया

बेशक Gujarat Two Wheeler Subsidy Scheme का लाभ लेने के लिए पंजीकरण आवश्यक है; हालाँकि, गुजरात टू व्हीलर सब्सिडी योजना के लिए पंजीकरण अवधि अभी शुरू नहीं हुई है। पंजीकरण अवधि शुरू होने के बाद हम आपको सलाह देंगे।

अतः यह आवश्यक है कि आप हमेशा हमारी वेबसाइट पर नज़र रखें। इसे लगातार चेक करते रहें। ताकि आप इस योजना से जुड़ी कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी लेने से न चूकें। और ताकि आप इसमें हिस्सा लेने का मौका न चूकें।

प्रतिक्रिया के आधार पर योजना का विस्तार किया जाएगा

जैसा कि हमने आपको जानकारी दी है, सरकार इन योजनाओं पर प्रतिक्रियाओं के आधार पर काम करेगी। गुजरात टू व्हीलर और गुजरात थ्री व्हीलर को प्रतिक्रियाओं के आधार पर ही आगे बढ़ाया जाएगा।

अच्छी प्रतिक्रिया के मामले में, योजनाओं की अवधि बढ़ाना संभव है। गुजरात समेत कुछ राज्य पहले ही कई योजनाओं को बंद करने का कदम उठा चुके हैं।

ऐसी योजनाओं के अलावा, बहुत से लोग खो गए या सरकारों द्वारा कुप्रबंधन किया गया, जिससे लोगों को उनका लाभ प्राप्त करने से रोका गया। नतीजतन, सरकार उन्हें बहुत लंबे समय तक चलाने में असमर्थ थी।