अश्विन-कुलदीप ने इंग्लैंड को 145 रन पर समेटा, 192 रन का पीछा करते हुए भारत की अच्छी शुरुआत |

अश्विन-कुलदीप ने इंग्लैंड को 145 रन पर समेटा, 192 रन का पीछा करते हुए भारत की अच्छी शुरुआत

अश्विन-कुलदीप ने इंग्लैंड को 145 रन पर समेटा, 192 रन का पीछा करते हुए भारत की अच्छी शुरुआत

:   Modified Date:  February 25, 2024 / 04:58 PM IST, Published Date : February 25, 2024/4:58 pm IST

रांची, 25 फरवरी (भाषा) अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव के नौ विकेट से चौथे क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन रविवार को यहां इंग्लैंड को दूसरी पारी में 145 रन पर समेटने के बाद भारत ने 192 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बिना विकेट खोए 40 रन बनाकर अपना पलड़ा भारी रखा।

दिन का खेल खत्म होने पर कप्तान रोहित शर्मा 24 जबकि उनके साथी सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल 16 रन बनाकर खेल रहे थे। भारत को अब जीत के लिए 152 रन की दरकार है जबकि उसके सभी 10 विकेट शेष हैं। रोहित ने अपनी इस पारी के दौरान टेस्ट क्रिकेट में चार हजार रन भी पूरे किए।

दूसरी पारी में अब तक हुए आठ ओवर में रोहित काफी सकारात्मक नजर आए। वह अब तक 27 गेंद का सामना करते हुए चार चौके मारे चुके हैं। उन्हें जो रूट, टॉम हार्टले और शोएब बशीर की स्पिन तिकड़ी का सामना करने में कोई परेशानी नहीं हुई।

अश्विन (51 रन पर पांच विकेट) ने इससे पहले 35वीं बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट चटकाए जबकि कुलदीप (22 रन पर चार विकेट) ने चार बल्लेबाजों को आउट किया जिससे सलामी बल्लेबाज जैक क्राउली (91 गेंद में 60 रन, सात चौके) की तेजतर्रार पारी के बावजूद इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 145 रन पर सिमट गई।

इंग्लैंड के पहली पारी के 353 रन के जवाब में सुबह के सत्र में भारत 307 रन पर सिमट गया था और 46 रन से पिछड़ गया। ध्रुव जुरेल ने 90 रन की जुझारू पारी खेलकर टीम का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।

अश्विन ने रविंद्र जडेजा (56 रन पर एक विकेट) के साथ मिलकर दूसरी पारी में नई गेंद से आक्रमण की शुरुआत की। उन्होंने टूटती हुई पिच पर पांचवें ओवर में बेन डकेट (15) और ओली पोप (00) को लगातार गेंदों पर आउट किया।

डकेट ने शॉर्ट लेग पर सरफराज खान को कैच थमाया जबकि पोप पगबाधा हुए।

पोप के विकेट के साथ अश्विन ने भारत में सबसे अधिक टेस्ट विकेट के अनिल कुंबले (350 विकेट) के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया।

अश्विन ने पहली पारी के शतकवीर जो रूट (11) को पगबाधा करके इंग्लैंड का स्कोर तीन विकेट पर 65 रन किया। मैदानी अंपायर ने उन्हें आउट नहीं दिया था लेकिन डीआरएस लेने पर फैसला भारत के पक्ष में गया। हालांकि यह काफी करीबी मामला था।

क्राउली ने इस बीच कुछ आकर्षक शॉट खेलकर इंग्लैंड की बढ़त को 150 रन के पार पहुंचाया। उन्होंने अश्विन और जडेजा के खिलाफ आसानी से रन बटोरे। उन्होंने जॉनी बेयरस्टो (30) के साथ 67 गेंद में 45 रन की साझेदारी की।

पहली पारी में सिर्फ 12 ओवर फेंकने वाले कुलदीप ने अपने तीसरे ओवर में क्राउली को बोल्ड करके इंग्लैंड को चौथा झटका दिया।

कुलदीप ने इसके बाद नीची रहती गेंद पर कप्तान बेन स्टोक्स (04) को भी बोल्ड करके इंग्लैंड का स्कोर पांच विकेट पर 120 रन किया।

जॉनी बेयरस्टो (30) ने चाय के बाद जडेजा की पहली ही गेंद पर शॉर्ट कवर पर रजत पाटीदार को आसान कैच थमा दिया।

टॉम हार्टले (07) ने जडेजा के अगले ओवर में छक्का जड़ा लेकिन कुलदीप की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में मिड ऑन पर सरफराज के हाथों लपके गए। बाएं हाथ के इस स्पिनर ने इसी ओवर में ओली रॉबिन्सन (00) को भी पगबाधा किया।

बेन फोक्स (17) और शोएब बशीर (नाबाद 01) ने 12 ओवर से अधिक तक भारतीय गेंदबाजों को सफलता से महरूम रखा लेकिन अश्विन ने फोक्स को अपनी ही गेंद पर लपककर 12 रन की इस साझेदारी को तोड़ दिया।

अश्विन ने दो गेंद बाद जेम्स एंडरसन (00) को भी जुरेल के हाथों कैच कराके इंग्लैंड की पारी का अंत किया और 35वीं बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट चटकाने का कारनामा किया।

इससे पहले भारत के लिए जुरेल ने जुझारू अर्धशतक बनाया। राजकोट में पदार्पण करते हुए 46 रन बनाने वाले जुरेल ने दबाव का अच्छी तरह से सामना करते हुए करियर की सर्वश्रेष्ठ 90 रन की पारी खेली और अपना पहला अर्धशतक जड़ा।

उन्होंने कुलदीप (28) के साथ आठवें विकेट के लिए 76 और पदार्पण कर रहे आकाश दीप (09) के साथ नौवें विकेट के लिए 40 रन की साझेदारी की।

जुरेल ने 96 गेंद में अर्धशतक पूरा करने के बाद बशीर (119 रन पर पांच विकेट) और टॉम हार्टले (68 रन पर तीन विकेट) की इंग्लैंड की स्पिन जोड़ी के खिलाफ कुछ बड़े शॉट खेले।

जुरेल ने हार्टले की गेंद पर एक रन के साथ अर्धशतक पूरा किया। उन्हें 59 रन के स्कोर पर ओली रॉबिन्सन ने जीवनदान दिया जिसके बाद उन्होंने बशीर की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा।

बाएं हाथ के स्पिनर हार्टले ने हालांकि उन्हें बोल्ड करके शतक से वंचित किया। वह आउट होने वाले अंतिम बल्लेबाज रहे।

इससे पहले बशीर ने आकाश को पगबाधा करके अपने दूसरे टेस्ट में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पहली बार पांच विकेट चटकाए।

भारत ने दिन की शुरुआत सात विकेट पर 219 रन से की। जुरेल और कुलदीप ने इंग्लैंड के गेंदबाजों का डटकर सामना किया।

असमान उछाल वाली पिच पर कुलदीप ने प्रतिबद्धता के साथ बल्लेबाजी करते हुए 131 गेंद का सामना किया। उन्होंने स्ट्राइक को अच्छी तरह रोटेट भी किया।

एंडरसन (48 रन पर दो विकेट) ने नीची रहती गेंद पर कुलदीप को बोल्ड करके उनकी पारी का अंत किया।

भाषा सुधीर पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers