एशियाई खेल पेरिस ओलंपिक 2024 के लिये क्वालीफाइंग टूर्नामेंट होंगे, एफआईएच अध्यक्ष ने पुष्टि की |

एशियाई खेल पेरिस ओलंपिक 2024 के लिये क्वालीफाइंग टूर्नामेंट होंगे, एफआईएच अध्यक्ष ने पुष्टि की

एशियाई खेल पेरिस ओलंपिक 2024 के लिये क्वालीफाइंग टूर्नामेंट होंगे, एफआईएच अध्यक्ष ने पुष्टि की

:   Modified Date:  January 29, 2023 / 06:56 PM IST, Published Date : January 29, 2023/6:56 pm IST

भुवनेश्वर, 29 जनवरी (भाषा) अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) के अध्यक्ष इकराम तैयब ने रविवार को कहा कि इस साल के अत में हांगजोऊ एशियाई खेलों के लिये हॉकी स्थल लगभग तैयार है और यह महाद्वीपीय बहु-स्पर्धा प्रतियोगिता 2024 पेरिस ओलंपिक के लिये क्वालीफायर होगी, इसे लेकर कोई अस्पष्टता नहीं है।

एशियाई खेलों का आयोजन हांगजोऊ में पिछले साल किया जाना था लेकिन चीन में कोविड-19 से हालात खराब होने के बाद इन्हें स्थगित कर दिया गया जिससे अब ये इस साल 23 सितंबर से आठ अक्टूबर तक कराये जायेंगे।

तैयब इस समय हांगजोऊ एशियाई खेलों की समन्वय समिति के सदस्य हैं जिसके अध्यक्ष भारतीय ओलंपिक संघ के पूर्व महासचिव और एशियाई ओलंपिक परिषद के मौजूदा कार्यकारी प्रमुख रणधीर सिंह हैं।

तैयब ने एफआईएच पुरूष विश्व कप फाइनल से पूर्व आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘एशियाई खेल होंगे, शत प्रतिशत होंगे। मैं हांगजोऊ एशियाई खेलों की समन्वय समिति का सीनियर सदस्य हूं और मैं यह भूमिका निभा रहा हूं। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘इस साल मार्च में हम (एशियाई खेलों की समन्वय समिति) चीन में हांगजोऊ में एक बैठक करने वाले हैं। पिछले साल के शुरू में ही स्थल तैयार हो गया था, इसलिये एशियाई खेलों के 2014 पेरिस ओलंपिक का क्वालीफायर होने के संबंध में कोई समस्या नहीं है। ’’

तैयब ने कहा, ‘‘निश्चित रूप से ऐसा भी समय था जब हम सोच रहे थे कि अगर चीन एशियाई खेलों की मेजबानी नहीं कर पाता है तो ओलंपिक क्वालीफायर के तौर पर हमें एक और टूर्नामेंट कराना होगा। ’’

एशियाई खेल आमतौर पर ओलंपिक क्वालीफायर होते हैं लेकिन पिछले साल हांगजोऊ एशियाई खेलों के स्थगित होने के बाद इस पर संशय बन गया था।

एफआईएच द्वारा पेरिस ओलंपिक के लिये तय की गयी क्वालीफिकेशन प्रक्रिया के अनुसार पुरूष और महिला प्रत्येक वर्ग में 12-12 टीमें प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगी।

मेजबान देश फ्रांस को दोनों वर्गों में सीधे प्रवेश मिलेगा। इसके अलावा अफ्रीका, अमेरिका, एशिया, यूरोप और ओसनिया से पांच महाद्वीपीय चैम्पियन भी सीधे क्वालीफाई करेंगे।

बचे हुए छह स्थान के लिये एफआईएच दो ओलंपिक क्वालीफिकेश टूर्नामेंट आयोजित करेगा जिसमें आठ आठ टीमें (कुल 16 टीमें) होंगी जो 2024 के शुरू में करायो जायेंगे।

प्रत्येक महाद्वीप से इन टूर्नामेंट में भाग लेने वाली टीमों की संख्या महाद्वीप के कोटे के हिसाब से होगी जो 31 जनवरी 2023 को एफआईएच विश्व रैंकिंग के अनुसार निर्धारित किया जायेगा।

इन टूर्नामेंट में प्रत्येक से शीर्ष तीन टीमें ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करेंगी।

तैयब ने मौजूदा विश्व कप को सर्वश्रेष्ठ करार दिया और कहा कि एफआईएच आगामी वर्षों में ओडिशा में शीर्ष स्तर की हॉकी प्रतियोगिता आयोजित करने पर विचार करेगा।

उन्होंने कहा, ‘‘यह सर्वश्रेष्ठ विश्व कप में से एक है, वैश्विक हॉकी में सर्वश्रेष्ठ टूर्नामेंट रहा। स्थानीय लोगों के साथ भाग ले रही टीमों और खिलाड़ियों के लिये यह शानदार अनुभव रहा। ’’

तैयब ने कहा, ‘‘हम ओडिशा सरकार से चर्चा कर रहे हैं कि भविष्य में इस शानदार ढांचे का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है। इसका सबसे अच्छा तरीका यहां शीर्ष स्तर की हॉकी प्रतियोगिता आयोजित करना होगा। ’’

भाषा नमिता सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers