KKR's sixth win in IPL, Salt played a brilliant innings

KKR vs DC : IPL में केकेआर की छठी जीत, सॉल्ट ने खेली धुआंधार पारी, दिल्ली कैपिटल्स दी सात विकेट से दी मात

IPL में केकेआर की छठी जीत, सॉल्ट ने खेली धुआंधार पारी, KKR's sixth win in IPL, Salt played a brilliant innings

Edited By :   Modified Date:  April 30, 2024 / 12:31 AM IST, Published Date : April 29, 2024/11:20 pm IST

कोलकाता :  वरूण चक्रवर्ती की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बाद सलामी बल्लेबाज फिल सॉल्ट के तूफानी अर्धशतक से कोलकाता नाइट राइडर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में सोमवार को यहां दिल्ली कैपिटल्स को सात विकेट हराकर दूसरे स्थान पर अपनी स्थिति मजबूत की। दिल्ली के 154 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए नाइट राइडर्स ने सॉल्ट की 33 गेंद में पांच छक्कों और सात चौकों से 68 रन की पारी की बदौलत 16.3 ओवर में तीन विकेट पर 157 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की। सॉल्ट ने सुनील नारायण (15) के साथ पहले विकेट के लिए 79 रन की साझेदारी भी की। कप्तान श्रेयस अय्यर (नाबाद 33) और वेंकटेश अय्यर (नााबद 26) ने चौथे विकेट के लिए 57 रन की अटूट साझेदारी करके टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया।

इस जीत से नाइट राइडर्स के नौ मैच में छह जीत से 12 अंक हो गए हैं और वह दूसरे स्थान पर है। दिल्ली की टीम 11 मैच में 10 अंक के साथ छठे स्थान पर है। दिल्ली ने इससे पहले चक्रवर्ती (16 रन पर तीन विकेट), हर्षित राणा (28 रन पर दो विकेट) और वैभव अरोड़ा (29 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए और टीम नौ विकेट पर 153 रन ही बना सकी। नौवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे कुलदीप यादव (26 गेंद में नाबाद 35, पांच चौके, एक छक्का) दिल्ली की ओर से शीर्ष स्कोरर रहे जबकि उनके अलावा कप्तान ऋषभ पंत (20 गेंद में 27 रन, दो चौके एक छक्का) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए।

Read More : SarkarOnIBC24: फेक वीडियो पर सियासी विवाद! Telangana के मुख्यमंत्री तलब! शाह के एडिटेड वीडियो से किसका नफा-नुकसान? 

लक्ष्य का पीछा करने उतरे नाइट राइडर्स को सॉल्ट ने तूफानी शुरुआत दिलाई। उन्होंने लिजाड विलियम्स की पहली गेंद पर चौके से खाता खोला और फिर इसी ओवर में लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारा। नारायण ने भी इसी ओवर में चौके से खाता खोला। अगले ओवर में सॉल्ट हालांकि भाग्यशाली रहे जब खलील अहमद की गेंद पर विलियम्स ने उनका कैच टपका दिया। सॉल्ट ने इसका फायदा उठाते हुए विलियम्स के अगले ओवर में लगातार दो छक्के मारे। नारायण ने रसिक सलाम पर लगातार दो चौकों के साथ पांचवें ओवर में टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया। सॉल्ट ने खलील पर छक्के से सिर्फ 26 गेंद में अर्धशतक पूर किया। नाइट राइडर्स ने पावर प्ले में बिना विकेट खोए 79 रन बनाए। अक्षर पटेल ने हालांकि अगले ओवर की पहली ही गेंद में नारायण को जेक फ्रेजर-मैकगर्क के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा।

सॉल्ट ने कुलदीप यादव पर छक्का जड़ा लेकिन अक्षर ने उन्हें बोल्ड करके नाइट राइडर्स को बड़ा झटका दिया। रिंकू सिंह भी 11 रन बनाने के बाद विलियम्स की गेंद पर कुलदीप को कैच दे बैठे लेकिन इससे पहले नौवें ओवर में ही नाइट राइडर्स की टीम 100 रन के आंकड़े को छू चुकी थी। श्रेयस और वेंकटेश ने इसके बाद पारी को संभाला। श्रेयस ने अक्षर पर दो चौके मारे जबकि वेंकटेश ने कुलदीप और रसिक की गेंद को बाउंड्री के दर्शन कराए। नाइट राइडर्स को अंतिम छह ओवर में 20 रन की दरकार थी और श्रेयस तथा वेंकटेश ने टीम को आसानी से लक्ष्य तक पहुंचा दिया। पंत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन टीम की शुरुआत खराब रही। पृथ्वी साव (13) ने मिशेल स्टार्क के पहले ओवर में तीन चौके मारे लेकिन अगले ओवर में अरोड़ा की गेंद पर विकेटकीपर फिल सॉल्ट को कैच दे बैठे। सलामी बल्लेबाज जेक फ्रेजर-मैकगर्क (12) ने स्टार्क की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारा लेकिन अगली गेंद पर डीप स्क्वायर लेग पर वेंकटेश अय्यर को कैच थमा गए।

Read More : The Big Picture With RKM : कांग्रेस पर गिरा ‘अक्षय बम’, मतदान से पहले प्रत्याशी का नामांकन वापस लेना कितना सही? जानिए IBC24 के एडिटर इन चीफ रवि कांत मित्तल से 

शाई होप (06) ने अरोड़ा पर छक्के के साथ खाता खोला लेकिन अगली गेंद पर बोल्ड को गए जिससे दिल्ली का स्कोर तीन विकेट पर 36 रन हो गया। पंत ने अरोड़ा पर चौका मारा जबकि अभिषेक पोरेल ने हर्षित राणा का स्वागत लगातार गेंदों पर दो चौके और एक छक्के के साथ किया। दिल्ली ने पावर प्ले में तीन विकेट पर 67 रन बनाए। राणा ने पोरेल (18) को बोल्ड करके दिल्ली को चौथा झटका दिया। पंत 18 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब चक्रवर्ती की पहली ही गेंद पर शॉर्ट फाइन लेग पर राणा ने उनका कैच टपका दिया। पंत हालांकि इस जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाए और चक्रवर्ती की गेंद पर नाइट राइडर्स के कप्तान श्रेयस अय्यर को कैच दे बैठे। चक्रवर्ती ने अगले ओवर में अच्छी फॉर्म में चल रहे ट्रिस्टन स्टब्स (04) को सॉल्ट के हाथों कैच कराया। दिल्ली के रनों का शतक 13वें ओवर में पूरा हुआ। अक्षर पटेल (15) ने अरोड़ा पर लगातार दो चौके मारे लेकिन सुनील नारायण ने उन्हें बोल्ड कर दिया। चक्रवर्ती ने कुमार कुशाग्र (01) को सॉल्ट के हाथों कैच कराके तीसरी सफलता हासिल की। कुलदीप ने स्टार्क पर छक्के और चौके के साथ रन गति में इजाफा किया। उन्होंने पारी के अंतिम ओवर में आंद्रे रसेल पर दो चौकों के साथ टीम का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया।

 
Flowers