खिलाड़ियों के साथ दुव्यर्वहार और उत्पीड़न से निपटने के लिये फीफा का शिक्षा कार्यक्रम | FIFA's education programme to deal with abuse and harassment with players

खिलाड़ियों के साथ दुव्यर्वहार और उत्पीड़न से निपटने के लिये फीफा का शिक्षा कार्यक्रम

खिलाड़ियों के साथ दुव्यर्वहार और उत्पीड़न से निपटने के लिये फीफा का शिक्षा कार्यक्रम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : January 29, 2021/6:48 am IST

जिनेवा, 29 जनवरी ( एपी ) खिलाड़ियों के साथ बदसलूकी और उत्पीड़न से बचाव के लिये फीफा ने दुनिया भर में अपने सदस्य संघों को जागरूक करने के मकसद से एक कार्यक्रम शुरू किया है ।

फीफा ने इसकी घोषणा बुधवार को की । यह ‘ फीफा गार्डियंस’ का ही विस्तार है जो 2019 महिला विश्व कप में खिलाड़ियों की सुरक्षा के लिये शुरू किया गया था ।

फीफा ने अपने 211 सदस्य संघों के खिलाड़ी सुरक्षा अधिकारियों के लिये पांच खंड का ‘फीफा गार्डियंस सेफगार्डिंग इन स्पोटर्स डिप्लोमा’ शुरू किया है ।

फीफा के अध्यक्ष जियानी इनफानटिनो ने एक बयान में कहा ,‘‘ जो भी फुटबॉल या कोई भी खेल खेलता है, उसे सुरक्षित और सहयोगात्मक माहौल की जरूरत होती है । फीफा गार्डियंस कार्यक्रम का लक्ष्य ऐसा ही माहौल बनाना है ।’’

यह घोषणा ऐसे समय में की गई जब हैती में खिलाड़ियों के सुनियोजित यौन उत्पीड़न के आरोप सामने आये हैं । फीफा की नैतिकता समिति ने इस महीने की शुरूआत में कहा था कि हैती फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष युवेस जीन बर्ट ने कथित तौर पर 14 वर्ष की लड़कियों का बलात्कार किया । उन पर नवंबर में आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया था ।

एपी

मोना

मोना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)