Rajasthan reached the threshold of playoff, defeated Lucknow by seven wickets

LSG vs RR : प्लेऑफ की दहलीज पर पहुंचा राजस्थान, लखनऊ को सात विकेट से चटाई धूल, सैमसन की खेली कप्तानी पारी

ऑफ की दहलीज पर पहुंचा राजस्थान, लखनऊ को सात विकेट से चटाई धूल, Rajasthan reached the threshold of playoff, defeated Lucknow by seven wickets

Edited By :   Modified Date:  April 28, 2024 / 12:37 AM IST, Published Date : April 27, 2024/11:40 pm IST

लखनऊ:  कप्तान संजू सैमसन (नाबाद 71) और ध्रुव जुरेल (नाबाद 52) की अर्धशतकीय पारियों और दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 62 गेंद में 121 रन की अटूट साझेदारी के बूते राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टी20 मैच में शनिवार को यहां लखनऊ सुपरजायंट्स (एलएसजी) को एक ओवर रहते सात विकेट से शिकस्त दी। तालिका में शीर्ष पर काबिज राजस्थान की यह नौ मैचों में आठवीं जीत है और टीम प्लेऑफ में जगह पक्की करने के करीब पहुंच गयी है। लखनऊ की यह नौ मैचों में चौथी हार है, टीम 10 अंक के साथ चौथे पायदान पर है। लोकेश राहुल और दीपक हुड्डा के अर्धशतकों और दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 62 गेंद में 115 रन की साझेदारी से एलएसजी ने पांच विकेट पर 196 रन बनाये। राजस्थान ने छह गेंद शेष रहते तीन विकेट पर 199 रन बनाकर मैच जीत लिया।

सैमसन ने 33 गेंद की नाबाद पारी में सात चौके और चार छक्के जड़े जबकि जुरेल ने 34 गेंद नाबाद पारी में पांच चौके और दो छक्के लगाये। एलएसजी के लिए मार्कस स्टोइनिस, अमित मिश्रा और यश ठाकुर ने एक-एक विकेट लिये। राहुल ने 48 गेंद में आठ चौके और दो छक्के की मदद से 76 रन बनाये तो वहीं हुड्डा ने 31 गेंद में सात चौके की मदद से 50 रन बनाये। दोनों ने 11 रन पर दो विकेट गंवाने के बाद आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए टीम की शानदार वापसी करवायी। राजस्थान के लिए संदीप शर्मा ने 31 रन पर दो विकेट लिये जबकि ट्रेंट बोल्ट, आवेश खान और रविचंद्रन अश्विन को एक-एक सफलता मिली।

Read More : #SarkarOnIBC24 : वर्चुअल जंग में BJP ने मारी बाजी! सोशल मीडिया पर विज्ञापन में खर्च किए इतने करोड़ रुपए, जानें कांग्रेस ने लगाया कितना पैसा 

लक्ष्य का पीछा करते हुए यशस्वी जायसवाल (24) और जोस बटलर ने 35 गेंद में 60 रन की साझेदारी कर राजस्थान रॉयल्स को अच्छी शुरुआत दिलायी। जायसवाल ने शुरुआती ओवर में मैट हेनरी के खिलाफ  छक्का और चौका जड़ा तो वहीं बटलर ने इस गेंदबाज के खिलाफ विकेटकीपर के ऊपर से शानदार छक्का मारा। छठे ओवर में गेंदबाजी के लिए आये यश ने बटलर और जायसवाल से चौका खाने के बाद इंग्लैंड के कप्तान की 18 गेंद में 34 रन की तेज तर्रार पारी को खत्म किया। दो गेंद के बाद  स्टोइनिस की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में रवि बिश्नोई को कैच दे बैठे जिससे टीम का स्कोर बिना किसी नुकसान के 60 रन से दो विकेट पर 60 रन हो गया।

रियान पराग (14) ने इंपैक्ट प्लेयर के तौर पर सत्र में पहली बार मैदान पर उतरे अनुभवी मिश्रा के खिलाफ छक्का जड़ लेकिन अगली गेंद को आयुष बडोनी के हाथों में खेल गये। जुरेल ने मिश्रा के अगले ओवर में छक्का तो वही सैमसन ने चौका लगाकर कम हुई रनगति को पटरी पर लाने की कोशिश की। जुरेल ने 14वें ओवर में मोहसिन के खिलाफ छक्का और तीन चौके जड़कर 20 रन बटोरे। सैमसन ने 16वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये बिश्नोई के खिलाफ दो चौके और छक्का लगाकर मैच पर टीम की पकड़ बना दी। जुरेल को 18वें ओवर में जीवनदान मिला जब यश ठाकुर और गेंदबाज मोहसिन खान ने रन आउट का आसन मौका छोड़ दिया। अगली गेंद पर सैमसन ने छक्के के साथ 28 गेंद में सत्र के अपने चौथे अर्धशतक और जुरेल के साथ शतकीय साझेदारी पूरी की। इसी ओवर में जुरेल ने 31 गेंद में आईपीएल करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया।

Read More : #SarkarOnIBC24 : पहले ‘रावण’.. अब धर्मांतरण पर घमासान! आखिर कब तक टूटती रहेगी सियासी मर्यादा? देखिए ये वीडियो 

सैमसन ने 19वें ओवर में यश ठाकुर के खिलाफ चौका और छक्का लगाकर टीम को लक्ष्य का पीछा करते हुए लगातार सातवीं जीत दिलायी। इससे पहले बोल्ट ने शुरुआती दो गेंद में चौके खाने के बाद तीसरी गेंद पर क्विंटन डिकॉक (आठ) की पारी को खत्म किया। संदीप ने पिछले मैच के शतकवीर स्टोइनिस को बोल्ड कर टीम को बड़ी सफलता दिलायी। शुरुआत में थोड़ी धीमी गति से खेलने वाले राहुल और हुड्डा ने पावर प्ले के बाद बड़े शॉट खेलने शुरू किये। राहुल को हालांकि किस्मत का साथ मिला जब संदीप की गेंद उनके बल्ले में लगने बाद बेहद मामूली अंतर से स्टंप्स से टकराने से बचती हुई छह रनों के लिए चली गयी।

एलएसजी ने आठवें ओवर से गति पकड़ी जब राहुल ने आवेश के खिलाफ दो छक्के जड़कर 21 रन बटोरे। हुड्डा ने 11वें ओवर में गेंदबाजी के लिए दोबारा आये बोल्ट के खिलाफ 18 रन बटोर कर मौजूदा सत्र का अपना पहला पचासा पूरा किया। अश्विन ने रोवमन पोवेल के हाथों हुड्डा को आउट कर इस शानदार साझेदारी को तोड़ा। अश्विन का यह मौजूदा आईपीएल में सिर्फ दूसरा विकेट है। हुड्डा के आउट होने के बाद राजस्थान के गेंदबाजों ने रनों पर अंकुश लगाना शुरू किया और इसका फायदा संदीप ने खतरनाक निकोल्स पूरन (11) को आउट कर उठाया। पूरन संदीप की बाउंसर को डीप बैकवर्ड लेग पर बोल्ट के हाथों में खेल गये। राहुल भी इसी अंदाज में आवेश का शिकार बने। बडोनी (नाबाद 18) कृणाल पंड्या (नाबाद 15) तेजी से रन जुटाने में नाकाम रहे जिससे राजस्थान ने एलएसजी को 200 रन के अंदर रोक दिया।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो

 

 

 
Flowers