इंग्लैंड में स्नेह राणा ने रचा इतिहास, डेब्यू टेस्ट में ऐसा कारनमा करने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी | IND W vs ENG W Sneh Rana shines, India draw Test with England

इंग्लैंड में स्नेह राणा ने रचा इतिहास, डेब्यू टेस्ट में ऐसा कारनमा करने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी

इंग्लैंड में स्नेह राणा ने रचा इतिहास, डेब्यू टेस्ट में ऐसा कारनमा करने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : June 19, 2021/5:50 pm IST

ब्रिस्टल, (भाषा) अपना पहला टेस्ट खेल रही आल राउंडर स्नेह राणा (नाबाद 80 रन) की शानदार अर्धशतकीय पारी और तानिया भाटिया (नाबाद 44 रन) के साथ नौंवे विकेट के लिये 104 रन की रिकार्ड साझेदारी से भारत ने शनिवार को यहां चौथे और अंतिम दिन इंग्लैंड से एकमात्र क्रिकेट टेस्ट मैच ड्रा कराया।

Read More News: भारत और इंग्लैंड महिला टेस्ट मैच के अंतिम दिन का स्कोर

इंग्लैंड ने पहली पारी नौ विकेट पर 396 रन पर घोषित की थी जिसके जवाब में भारतीय टीम पहली पारी में 231 रन पर सिमट गयी और मेजबानों ने उसे फॉलो ऑन दिया। शीर्ष क्रम ने फिर भारत को अच्छी शुरूआत करायी, पर मध्यक्रम फिर चरमरा गया। इसके बावजूद भारत ने निचले क्रम के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत दूसरी पारी में आठ विकेट पर 344 रन बनाये और मैच ड्रा कराया।

Read More News:  कांप उठी देखने वालों की रूह, अनियंत्रित ट्रक ने दो बच्चों सहित 4 को कुचला, 7 लोग हुए घायल

भारत के लिये पांच खिलाड़ियों ने टेस्ट पदार्पण किया जिसमें स्नेह, तानिया, दीप्ति शर्मा और शेफाली वर्मा अपने प्रदर्शन से सभी को लुभाने में सफल रहीं। स्नेह और तानिया ने इस तरह भारत की नौंवे विकेट के लिये 90 रन की रिकार्ड साझेदारी को पीछे छोड़ दिया जो शुभांगी कुलकर्णी और मणिमाला सिंघल के बीच 1986 में इंग्लैंड के खिलाफ बनी थी।

Read More News:  बाल विवाह कानूनन अपराध है, लेकिन यहां पुलिसवालों ने थाने में ही करा दी नाबालिग की शादी! जानिए क्या है माजरा

स्नेह ने अपनी पारी में 154 गेंद का सामना करते हुए 13 चौके जमाये जबकि तानिया ने छह चौके लगाये।

इंग्लैंड की गेंदबाज सोफी एक्लेस्टोन ने दोनों पारियों में चार चार विकेट हासिल किये जबकि हीथर नाइट और नैट स्किवर ने दोनों पारियों में कुल तीन तीन विकेट झटके।

भारत ने एक विकेट पर 83 रन से आगे खेलते हुए लंच तक तीन विकेट पर 171 रन बना लिये थे जिसमें दीप्ति शर्मा ने 54 रन की संयमित पारी खेली। दीप्ति ने पूनम राउत (83 गेंद में 39 रन) के साथ 72 रन की भागीदारी की लेकिन लंच से पहले आउट हो गयीं।

Read More News: narayanpur naxal attack 2021: DRG जवानों को मिली बड़ी सफलता, मुठभेड़ में दो नक्सलियों को किया ढेर

भारत ने लंच के बाद चार विकेट जल्दी गंवा दिये थे और इस दौरान केवल 28 रन जुड़े। लेकिन पदार्पण कर रही स्नेह और शिखा पांडे (18 रन) ने आठवें विकेट के लिये 41 रन की अहम साझेदारी निभा मेहमान टीम को मैच में ड्रा की ओर बनाये रखा। इन दोनों ने 17 ओवर तक बल्लेबाजी की जिसके बाद शिखा 91वें ओवर में नैट स्किवर की गेंद पर स्टंप के पीछे आउट हो गयीं।

दूसरे सत्र में इंग्लैंड ने कप्तान मिताली राज (04) को सस्ते में आउट कर दिया और फिर राउत का विकेट झटका जिससे स्कोर पांच विकेट पर 175 रन हो गया।

कप्तान मिताली इंग्लैंड की गेंदबाज सोफी एक्लेस्टोन (मैच में कुल आठ विकेट) की गेंद को नहीं पढ़ सकीं जिससे उनके स्टंप उखड़ गये जबकि अच्छी लय में दिख रही राउत स्क्वायर लेग पर सीधा कैच देकर आउट हुईं।

Read More News: मानसिक विक्षिप्त युवती से 70 साल के बुजुर्ग ने किया दुष्कर्म, फिर गर्भपात करवाकर जलाया चार माह के भ्रूण को

पूजा वस्त्राकर (12) ने फिर 68वें ओवर में एक्लेस्टोन पर तीन बाउंड्री लगायी पर 71वें ओवर में हीथर नाइट ने उनका विकेट झटक लिया।

पहली पारी में महज चार रन बनाने वाली उप कप्तान हरमनप्रीत कौर भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सकीं और स्लॉग स्वीप शॉट खेलने के प्रयास में एक्लेस्टोन का चौथा शिकार बनीं।

शिखा और स्नेह ने मिलकर आठ चौके लगाकर कुछ रन जोड़े।

Read More News: मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल न करने के लिए पिता ने डांटा, तो 10वीं पास छात्रा ने कर ली खुदकुशी

इससे पहले भारत ने सुबह सलामी बल्लेबाज शेफाली का विकेट गंवाया जो 30वें ओवर में एक्लेस्टोन का शिकार बनी। वह अपने रात के 55 रन के स्कोर में आठ रन ही जोड़ सकीं और टीम का स्कोर दो विकेट पर 99 रन हो गया।

एक्लेस्टोन के ओवर की पहली गेंद को सीधे छक्के के लिये भेजने के बाद शेफाली अंतिम गेंद पर आउट हुईं जिनका कैच लांग आन पर कैथरीन ब्रंट ने लपका।

इसके बाद दीप्ति और राउत काफी संयमित होकर खेलीं और इन दोनों ने टीम को लंच तक छह रन की बढ़त दिला दी। तब भारत के सात विकेट बचे थे।

दीप्ति ने कुछ बेहतरीन शॉट लगाये जिसमें आन्या श्रबसोल पर एक ड्राइव और स्वीप शॉट शामिल था।

राउत ने भी कुछ गेंदों को सीमा तक पहुंचाया लेकिन इस दौरान वह पगबाधा की दो अपील से भी बचीं और दोनों बार डीआरएस ने उन्हें बचा लिया।

दीप्ति 55वें ओवर में नटाली स्किवर की गेंद पर एक रन लेकर 50 रन तक पहुंची।

एक्लेस्टोन की गेंद पर दीप्ति का ध्यान भंग हुआ और वह गेंद को स्लॉग करने की कोशिश में लेग स्टंप पर लगा बैठी। यह लंच से पहले 58वें ओवर की अंतिम गेंद थी।

Read More News: ढाई साल Vs 15 साल…ट्वीट पर तकरार! बेहतर कौन है ये तय कौन करेगा?