एएफसी महिला एशियाई कप के सेमीफाइनल में चीन के खिलाफ हालिया दबदबे को जारी रखना चाहेगा जापान |

एएफसी महिला एशियाई कप के सेमीफाइनल में चीन के खिलाफ हालिया दबदबे को जारी रखना चाहेगा जापान

एएफसी महिला एशियाई कप के सेमीफाइनल में चीन के खिलाफ हालिया दबदबे को जारी रखना चाहेगा जापान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : February 2, 2022/7:40 pm IST

पुणे, दो फरवरी (भाषा) लगातार तीसरे खिताब की कोशिश में जुटी जापान की टीम गुरूवार को यहां एएफसी महिला एशियाई कप सेमीफाइनल में पूर्व चैम्पियन चीन के खिलाफ प्रबल दावेदार के रूप में शुरूआत करेगी।

चीन ने महाद्वीपीय टूर्नामेंट के ग्रुप चरण में चीनी ताइपे को 4-0 और ईरान को 7-0 से शिकस्त दी। फिर इसके बाद क्वार्टर फाइनल में वियतनाम को 3-1 से पराजित किया।

लेकिन दो बार की गत चैम्पियन जापान की टीम उसके लिये पूरी तरह से अलग तरह की प्रतिद्वंद्वी होगी। चीन को अगर 2008 के बाद पहली बार फाइनल में पहुंचने का मौका बनाना है तो उसे अपना सर्वश्रेष्ठ खेल दिखाना होगा।

जापान के खिलाफ पिछली पांच भिड़ंत में चीन को 2008 में जीत मिली थी जब उसने हो चिह मिन्ह में 3-1 से जीत हासिल की थी। 2006 में आठवां खिताब जीतने के बाद चीन की टीम फाइनल में नहीं पहुंच पायी है, हालांकि पिछले दो चरण 2014 और 2018 में वह तीसरे स्थान पर रही।

वहीं 2011 फीफा विश्व कप विजेता जापान अगर गुरूवार को शिव छत्रपति खेल परिसर में जीत दर्ज कर लेती है तो वह लगातार तीन खिताब जीतने वाली तीसरी टीम बनने के करीब पहुंच जायेगी।

जापान के मुख्य कोच फुतोशी इकेडा को भरोसा है कि वे चीन को हरा देंगे और उनका कहना है कि उनके पास आठ बार की विजेता को हराने के लिये एक रणनीति है।

इकेडा ने कहा, ‘‘हम जानते हैं कि चीन को हराने के लिये क्या करना होगा। हमारी टीम ने यहां तक पहुंचने के लिये कड़ी मेहनत की है। हमें अपने प्रदर्शन पर ध्यान देना होगा। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘चीन के पास कुछ अच्छी खिलाड़ी हैं। उनकी टीम काफी अनुभवी है और बतौर टीम उनकी समझ बहुत अच्छी है। लेकिन हमारे पास उनके खिलाफ एक रणनीति है। ’’

चीन के कोच शुई जिंगजिया ने कहा कि बीते मुकाबलों के बारे में सोचने का कोई मतलब नहीं है।

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि बीता हुआ समय बीता हुआ ही रहता है। फुटबॉल में कुछ भी संभव है और हम कल अपने प्रतिद्वंद्वियों को हराने के लिये अपना सर्वश्रेष्ठ करेंगे। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘जापान अच्छी टीम है और हम प्रतियोगिता में उनकी प्रगति पर नजर रखे हैं। उनकी खिलाड़ी माना इवाबुची और मिना तनाका खतरनाक हो सकती हैं। हमारे पास भी प्रतिद्वंद्वियों के लिये समस्या खड़ी करने वाली खिलाड़ी मौजूद हैं। ’’

भाषा नमिता सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers