नडाल ने सेमीफाइनल में पहुंचने के लिये बहाया पसीना, बार्टी की आसान जीत

नडाल ने सेमीफाइनल में पहुंचने के लिये बहाया पसीना, बार्टी की आसान जीत

: , January 25, 2022 / 08:11 PM IST

मेलबर्न, 25 जनवरी (एपी) रिकॉर्ड 21वां ग्रैंडस्लैम पुरूष एकल खिताब जीतने की दहलीज पर खड़े रफेल नडाल ने डेनिस शापोवालोव को पांच सेट और चार घंटे के मैराथन मुकाबले में हराकर सातवीं बार आस्ट्रेलियाई ओपन के सेमीफाइनल में प्रवेश किया जबकि महिला वर्ग में शीर्ष वरीयता प्राप्त ऐश बार्टी ने आसानी से कदम आगे बढ़ाये।

नडाल, रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच के नाम 20 पुरूष एकल खिताब हैं । फेडरर और जोकोविच आस्ट्रेलियाई ओपन नहीं खेल रहे हैं ।

नडाल ने क्वार्टर फाइनल में 14वीं वरीयता प्राप्त शापोवालोव पर 6-3, 6-4, 4-6, 3-6, 6-3 से जीत दर्ज की । पहले दो सेट में हावी रहने के बाद तीसरे और चौथे सेट में पेट की गड़बड़ी के कारण उनकी लय टूटी लेकिन निर्णायक सेट जीतकर उन्होंने अंतिम चार में जगह बनायी।

नडाल ने बाद में कहा, ‘‘मैं नहीं जानता लेकिन इसमें थोड़ा चमत्कार भी हुआ। ईमानदारी से कहूं तो शारीरिक रूप से पस्त हो चुका था लेकिन मेरी सर्विस अच्छी थी। ’’

नडाल यहां सिर्फ एक बार 2009 में खिताब जीत सके हैं और पिछले 13 में से सात बार क्वार्टर फाइनल हारे हैं । अब सेमीफाइनल शुक्रवार को होगा यानी उन्हें दो दिन का विश्राम मिलेगा। सेमीफाइनल में उनका सामना सातवीं वरीयता प्राप्त माटियो बेरेटिनी से होगा।

विंबलडन के उपविजेता बेरेटिनी ने एक अन्य मैराथन मुकाबले में 17वीं वरीयता प्राप्त गेल मोनफिल्स को 6-4, 6-4, 3-6, 3-6, 6-2 से हराया। वह इटली के पहले खिलाड़ी हैं जिन्होंने आस्ट्रेलियाई ओपन के सेमीफाइनल में जगह बनायी।

महिला वर्ग में मंगलवार को खेले गये दोनों क्वार्टर फाइनल मैच का फैसला सीधे सेटों में हुआ। दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी बार्टी ने 21वीं वरीयता प्राप्त जेसिका पेगुला को 6-2, 6-0 से जबकि मेडिसन कीज ने फ्रेंच ओपन चैंपियन बारबोरा क्रेसीकोवा को 6-3, 6-2 से पराजित किया।

बार्टी पिछले तीन वर्षों में दूसरी बार आस्ट्रेलियाई ओपन के सेमीफाइनल में पहुंची है। कीज सात साल बाद मेलबर्न पार्क में अंतिम चार में पहुंची है।

विम्बलडन 2021 की चैम्पियन बार्टी 1978 के बाद आस्ट्रेलियाई ओपन जीतने वाली पहली आस्ट्रेलियाई महिला बनने की कोशिश में है । अब उनका सामना मेडिसन कीज से होगा। बार्टी 2020 में सेमीफाइनल में सोफिया केनिन से हार गई थी ।

एपी

पंत सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)