T20 World Cup Indian Team: सैमसन, चहल टी20 विश्व कप टीम में शामिल, गिल और रिंकू सिंह रिजर्व खिलाड़ी |

T20 World Cup Indian Team: सैमसन, चहल टी20 विश्व कप टीम में शामिल, गिल और रिंकू सिंह रिजर्व खिलाड़ी

India's T20 WC Squad : रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज।

Edited By :   Modified Date:  April 30, 2024 / 04:45 PM IST, Published Date : April 30, 2024/4:20 pm IST

India’s T20 WC Squad : नयी दिल्ली।  विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन और स्पिनर युजवेंद्र चहल को अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए मंगलवार को भारतीय टीम में शामिल किया गया जबकि स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल और हिटर रिंकू सिंह को रिजर्व खिलाड़ियों में जगह मिली।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने अहमदाबाद में सचिव जय शाह और मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर के बीच बैठक के बाद रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम की घोषणा की।

T20 World Cup Indian Team मौजूदा आईपीएल में मुंबई इंडियंस का नेतृत्व कर रहे ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को खराब फॉर्म के बावजूद टीम का उपकप्तान बरकरार रखा गया है।

आईपीएल में बल्लेबाज और कप्तान दोनों के रूप में राजस्थान रॉयल्स के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रहे सैमसन ने लोकेश राहुल और इशान किशन को पछाड़ते हुए ऋषभ पंत के बाद दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में टीम में जगह बनाई।

बड़े शॉट खेलने में सक्षम शिवम दुबे भी आईपीएल में दमदार प्रदर्शन की बदौलत टीम में जगह बनाने में सफल रहे।

भारत के लिए पिछली बार अगस्त 2023 में खेलने वाले लेग स्पिनर चहल टीम में कुलदीप यादव के साथ कलाई के दूसरे स्पिनर हैं।

गुजरात टाइटंस के कप्तान के रूप में आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन कर रहे गिल और कोलकाता नाइट राइडर्स के हिटर रिंकू सिंह को रिजर्व खिलाड़ियों में जगह मिली है।

चयनकर्ताओं ने यशस्वी जायसवाल पर भरोसा दिखाने का फैसला किया जिन्होंने आईपीएल में धीमी शुरुआत की थी लेकिन फिर राजस्थान रॉयल्स की ओर से लय हासिल की।

टी20 विश्व कप दो जून से अमेरिका और वेस्टइंडीज में शुरू हो रहा है। भारत अपने अभियान की शुरुआत पांच जून को न्यूयॉर्क में आयरलैंड के खिलाफ करेगा।

India’s T20 WC Squad

टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है:

रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज।

रिजर्व खिलाड़ी: शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद और आवेश खान।

read more: मस्जिद में बंदूक लेकर घुसा शख्स, छह नमाज़ियों को मारी गोली, मचा हड़कंप 

read more: India’s T20 WC Squad: टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, हार्द‍िक पंड्या को बड़ी जिम्मेदारी, इस स्टार खिलाड़ी का कटा पत्ता