भाजपा एससी-एसटी और पिछड़ा वर्ग का आरक्षण न हटाएगी और न किसी को हटाने देगी : अमित शाह |

भाजपा एससी-एसटी और पिछड़ा वर्ग का आरक्षण न हटाएगी और न किसी को हटाने देगी : अमित शाह

भाजपा एससी-एसटी और पिछड़ा वर्ग का आरक्षण न हटाएगी और न किसी को हटाने देगी : अमित शाह

:   Modified Date:  April 28, 2024 / 07:21 PM IST, Published Date : April 28, 2024/7:21 pm IST

(तस्वीरों के साथ)

कासगंज/मैनपुरी/इटावा (उप्र) 28 अप्रैल (भाषा) केंद्रीय गृह व सहकारिता मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि उनकी पार्टी एससी-एसटी (अनुसूचित जाति-जनजाति) वर्ग और पिछड़ा वर्ग का आरक्षण न हटाएगी और न किसी को हटाने देगी और यह ‘मोदी की गारंटी’ है।

शाह रविवार को एटा संसदीय क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी राजवीर सिंह और मैनपुरी के उम्मीदवार जयवीर सिंह के समर्थन में अलग-अलग चुनावी सभाओं को संबोधित कर रहे थे।

सभाओं में शाह ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी पर जमकर प्रहार किया।

उन्होंने राहुल गांधी पर पिछड़ा वर्ग के नाम पर झूठ फैलाने का आरोप लगाया और दावा किया कि वे कह रहे हैं कि भाजपा को 400 सीटें दी तो भाजपा आरक्षण खत्म देगी।

शाह ने कहा, ”इन लोगों ने झूठ की फैक्ट्री खोलकर रखी है।”

गृह मंत्री ने कहा, ”प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और भाजपा के पास आरक्षण हटाने के लिए पूर्ण बहुमत दो कार्यकाल से है, परंतु मोदी जी आरक्षण समर्थक हैं और आज मैं ‘मोदी गारंटी’ कहकर जाता हूं कि एससी एसटी और पिछड़ा वर्ग का आरक्षण न भाजपा हटाएगी न किसी को हटाने देगी। यह मोदी की गारंटी है।”

उन्होंने कहा, “ मोदी जी जब प्रधानमंत्री बने तो पिछड़ा वर्ग को संवैधानिक सम्मान दिया गया।”

शाह ने रविवार को राम मंदिर मुद्दे को लटकाए रखने के लिए विपक्ष पर निशाना साधा और कहा कि जनता को कारसेवकों पर गोलियां चलाने वालों और राम मंदिर बनाने वालों में से किसी एक को चुनना होगा।

उन्होंने कहा, ”दो खेमे हैं, एक खेमा राम भक्तों पर गोली चलवाने वालों का है और दूसरा खेमा राम मंदिर बनवाने वालों का।”

राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह में शामिल नहीं होने पर विपक्षी दल के नेताओं पर हमला करते हुए शाह ने कासगंज में कहा, “जो लोग प्रतिष्ठा समारोह में नहीं गए, वे जानते हैं कि वे वही लोग हैं जिन्होंने कारसेवकों पर गोली चलाई थी।”

भाजपा नेता ने कहा, ”कांग्रेस पार्टी, राहुल बाबा और अखिलेश यादव की पार्टियों ने 70-70 साल तक राम मंदिर के मुद्दे को लटका कर रखा, भटका कर रखा। यूपी वालों आप लोगों ने मोदी जी को दूसरी बार प्रधानमंत्री बनाया और मोदी जी ने पांच अगस्त 2020 को भूमि पूजन किया और 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा करके जयश्रीराम कर दिया।”

मैनपुरी में सपा प्रमुख यादव की पत्नी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे भाजपा उम्मीदवार जयवीर सिंह ठाकुर के पक्ष में एक रैली में शाह ने कहा, ”अखिलेश जी, डिंपल जी आप लोग राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में किसके डर से नहीं गये। अब तो आजम खान भी जेल में हैं।”

शाह ने आरोप लगाया कि विपक्षी दल ‘वोट बैंक’ के डर से प्राण प्रतिष्ठा समारोह में नहीं गये, लेकिन भाजपा को वोट बैंक का डर नहीं है, “जहां प्रभु श्रीराम का जन्म हुआ, वहीं हमने मंदिर बना दिया।”

उन्होंने यह भी भरोसा दिया कि मोदी के तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर, पांच किलो अनाज 2029 तक मिलता रहेगा, उसको कोई रोक नहीं पायेगा।

शाह ने मोदी की योजनाओं को भी गिनाया और कहा कि उन्होंने तीन करोड़ गरीबों को घर दिया।

भाजपा के पूर्व प्रमुख ने कथित तौर पर केवल अपने परिवार के सदस्यों को चुनावी मैदान में उतारने के लिए समाजवादी पार्टी प्रमुख यादव पर भी निशाना साधा।

शाह ने एटा से भाजपा सांसद राजवीर सिंह के पिता दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण को नमन करते हुए अपनी बात शुरू की और कहा कि भाजपा के एक एक कार्यकर्ता पर कल्याण सिंह का बहुत बड़ा ऋण है।

उन्होंने कहा, ”कल्याण सिंह जी ने ही पिछड़ों का कल्याण और राम जन्मभूमि का उद्धार, इन दो चीजों के लिए अपना जीवन समर्पित किया। आज मुझे खुशी है कि मेरे प्रिय नेता प्रधानमंत्री मोदी ने ‘बाबूजी’ (कल्याण सिंह) के दोनों लक्ष्यों को पूर्ण किया है।”

शाह ने दावा किया कि पहले दो चरणों में जिन सीट पर मतदान हुआ, उनमें से भाजपा 100 से अधिक सीट हासिल करेगी, जबकि कांग्रेस और समाजवादी पार्टी अपना खाता भी नहीं खोल पाएंगी।

इटावा में राम शंकर कठेरिया के लिए प्रचार करते हुए, शाह ने कहा कि एक तरफ, ‘भ्रष्ट ‘इंडी’ गठबंधन’ (विपक्षी दलों का गठजोड़ इंडिया) है, जबकि दूसरी तरफ, नरेन्द्र मोदी हैं, जिन पर 23 साल से अधिक समय तक मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री रहने के बावजूद कोई आरोप नहीं है।

शाह ने कहा, ‘एक तरफ राहुल गांधी हैं जो गर्मियों में थाईलैंड छुट्टियां मनाने जाते हैं। दूसरी तरफ नरेन्द्र मोदी हैं जो 23 साल तक सीमा पर सैनिकों के साथ दिवाली मनाते रहे।’

उन्होंने विपक्ष पर अपने वोट बैंक के लिए जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 का बचाव करने का भी आरोप लगाया।

एटा-कासगंज और मैनपुरी में आम चुनाव के तीसरे चरण में सात मई को मतदान होगा जबकि इटावा में चौथे चरण में 13 मई को वोट डाले जाएंगे।

भाषा आनन्द सलीम नोमान

नोमान

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)