पहले चरण में कांग्रेस-सपा का सूपड़ा साफ हो गया : अमित शाह |

पहले चरण में कांग्रेस-सपा का सूपड़ा साफ हो गया : अमित शाह

पहले चरण में कांग्रेस-सपा का सूपड़ा साफ हो गया : अमित शाह

:   Modified Date:  April 20, 2024 / 07:13 PM IST, Published Date : April 20, 2024/7:13 pm IST

मथुरा (उप्र), 20 अप्रैल (भाषा) केंद्रीय गृहमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता अमित शाह ने शनिवार को दावा किया कि पहले चरण में कांग्रेस-सपा का सूपड़ा साफ हो गया है।

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में उत्तर प्रदेश की आठ सीट- सहारनपुर, बिजनौर, कैराना, मुजफ्फरनगर, नगीना (आरक्षित), मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत में शुक्रवार को मतदान हुआ।

शाह शनिवार को यहां वृंदावन में भाजपा उम्मीदवार व सिने अभिनेत्री हेमा मालिनी के समर्थन में आयोजित एक चुनावी जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा, ”पूरे देश में लोकसभा का चुनाव हो रहा है। पहले चरण का मतदान हो चुका है। मैं पहले चरण का परिणाम बताऊं आपको, किसी को बताना मत तो बताऊं-पहले चरण में कांग्रेस-सपा (समाजवादी पार्टी) का सूपड़ा साफ हो गया है।”

‘इंडिया’ गठबंधन के प्रमुख नेताओं राहुल गांधी और अखिलेश यादव को लेकर तंज कसते हुए शाह ने कहा, ”2017 में दो शहजादे एकत्र होकर आये थे और पत्रकार कहते थे दो लड़के इकट्ठा हो गये, मैं बताना चाहता हूं कि 2017 में इकट्ठा हुए तो सबसे बड़े ‘मार्जिन’ (अंतर) से भाजपा की सरकार बनी, 2024 में एकत्र हुए तो सबसे ज्यादा सीट उत्तर प्रदेश में भाजपा जीतेगी।”

वर्ष 2017 में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और सपा ने गठबंधन करके चुनाव लड़ा था और तब 403 सदस्यीय राज्य विधानसभा में भाजपा गठबंधन को 325 सीट मिलीं थीं।

शाह की सभा से पहले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शनिवार को अमरोहा की सभा में चुनावी मंच साझा किया। यादव ने सभा में राज्य में पहले चरण के मतदान से माहौल बदलने का दावा करते हुए कहा कि भाजपा की फिल्म पहले दिन पहले शो में ही ‘फ्लॉप’ हो गयी है।

वहीं, मथुरा में शाह ने मतदाताओं को उत्साहित करते हुए कहा, ”दूसरे चरण में इसी यात्रा को आगे निकाल कर उत्तर प्रदेश की जनता को वृंदावन होते हुए काशी तक कमल (भाजपा के चुनाव चिह्न) को विजयी बनाना है।”

विपक्षी दलों पर प्रहार करते हुए गृहमंत्री शाह ने कहा, ”एक ओर 12 लाख करोड़ रुपये के घोटाले, घपले, भ्रष्टाचार करने वाली कांग्रेस पार्टी और समाजवादी पार्टी है और दूसरी ओर ऐसे नरेन्‍द्र मोदी हैं जिन्होंने 23 साल तक मुख्यमंत्री रहकर शासन किया लेकिन उन पर चार आने के भ्रष्‍टाचार का आरोप नहीं है।”

शाह ने कहा, ”दो खेमे हैं। एक ओर गरीब के घर में पैदा हुए हमारे नेता नरेन्‍द्र मोदी हैं और दूसरी ओर चांदी के चम्मच के साथ पैदा हुए राहुल बाबा हैं। दोनों के बीच में आपको तय करना हैं।”

शाह ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर प्रहार करते हुए कहा, ”एक ओर गर्मी आते ही विदेश में थाईलैंड के निजी द्वीप पर छुट्टी मनाने वाले राहुल बाबा हैं और दूसरी ओर दीपावली के दिन भी छुट्टी न लेने वाले नरेन्‍द्र मोदी हैं। आपको इन दोनों के बीच में तय करना है। मोदी जी ने 10 साल में देश को आगे बढ़ाने का काम किया है।’’

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कैराना (शामली) आदि इलाकों से पलायन के मामले को याद दिलाते हुए शाह ने कहा, ”पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 2014 में पलायन हो रहा था, सपा के गुंडे परेशान कर रहे थे, आपने 2017 में योगी जी की सरकार बनाई तो अब गुंडे पलायन कर रहे हैं।”

उन्होंने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण और कश्मीर से अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान रद्द किये जाने का श्रेय प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को देते हुए सपा-कांग्रेस पर निशाना साधा और कहा, ‘‘जब (अयोध्या में) प्राण प्रतिष्ठा हो रही थी, कांग्रेस और सपा वालों को निमंत्रण दिया गया लेकिन अपने वोट बैंक के लालच में प्राण प्रतिष्ठा के लिए अयोध्या नहीं गये।”

उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, कांग्रेस पार्टी पर जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान हटाने का विरोध करने का विरोध करते हुए भीड़ से सवाल किया, ‘‘मथुरा वालों, ये कश्मीर हमारा है या नहीं, (मल्लिकार्जुन) खरगे साहब कहते हैं, कांग्रेस वाले कहते हैं, अखिलेश यादव कहते हैं कि उत्तर प्रदेश और कश्मीर का क्या लेना देना है। मोदी जी ने अनुच्छेद 370 को पांच अगस्त 2019 को समाप्त करके कश्‍मीर को हमेशा के लिए भारत से जोड़ दिया।’’

शाह ने पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार की ओर इशारा करते हुए कहा, ‘‘10 साल तक सोनिया मनमोहन का राज चला, 10 साल में हर रोज आये दिन आलिया, मालिया, जमालिया पाकिस्तान से आते थे, बम धमाके करते थे और चले जाते थे, किसी के मुंह से उफ तक नहीं निकलती थी।”

उन्होंने कहा, ”2014 में पश्चिम उत्तर प्रदेश वालों ने मोदी जी को प्रधानमंत्री बनाया और जब पाकिस्तानी आतंकियों ने उरी और पुलवामा पर हमला किया तो मोदी जी ने 10 ही दिन में पाकिस्तान में घुसकर ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ करके आतंकवादियों का सफाया किया।”

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के कार्यकाल में देश की अर्थव्यवस्था को 11वें नंबर पर करार देते हुए गृह मंत्री ने कहा, ”मनमोहन सिंह हमारा अर्थतंत्र 11वें नंबर पर छोड़कर गये थे, मोदी जी ने पांचवें नंबर पर लाने का काम किया।”

उन्होंने कहा, ”मैं मोदी गारंटी कहकर जाता हूं, तीसरी बार प्रधानमंत्री बना दो, भारत संसार का तीसरे नंबर का अर्थतंत्र बन जााएगा।”

उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देने की चर्चा करते हुए कहा, ‘‘चौधरी साहब को मोदी जी ने भारत रत्न देकर उत्त प्रदेश के किसानों और मथुरा का सम्मान किया।’’

शाह ने गरीबों को मुफ्त दी जाने वाली योजनाएं भी गिनाई और कहा, ”कोरोना में मोदी जी ने सबको टीका लगवाया, तब राहुल बाबा कहते थे कि यह मोदी का टीका है और कोई मत लगवाना और एक दिन रात को राहुल बाबा भी चुपके से टीका लगवा लिए।”

उन्होंने व्यंग्य करते हुए कहा, ”राहुल बाबा शर्म करो, शर्म करो। कोरोना जैसी महामारी में राजनीति कर रहे थे, आपको शर्म आनी चाहिए।”

उन्होंने हेमा मालिनी के लिए वोट मांगते हुए उनकी जमकर तारीफ की।

सभा में शाह के साथ राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के घटक दल राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के प्रमुख जयंत चौधरी ने मंच साझा किया और हेमा मालिनी के लिए वोट की अपील की।

दूसरे चरण में मथुरा, अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर और अलीगढ़ में 26 अप्रैल को मतदान होना है।

भाषा आनन्द

अमित

अमित

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)